scriptभगवान के सामने नहीं टिक सकता पाप: आचार्य | DHARMA : sin not will stand before god : Acharya | Patrika News

भगवान के सामने नहीं टिक सकता पाप: आचार्य

locationडिंडोरीPublished: Feb 08, 2019 01:39:58 pm

Submitted by:

shivmangal singh

मां नर्मदा की गोद में चल रही शिवपुराण की कथा

dindori

भगवान के सामने नहीं टिक सकता पाप: आचार्य

डिंडोरी. नगर के उत्तरी तट में माँ नर्मदा की गोद मे चल रही शिवपुराण की कथा में वृन्दावन से पधारे आचार्य सतीश ने सती चरित्र और कुबेर के जन्म की कथा सुनाई । जिसमे भगवान शंकर के प्रसाद की महिमा बताई। कहा बड़े से बड़ा पाप और पापी अगर भगवान शंकर का प्रसाद पा लेता है तो उसके सब पाप समाप्त हो जाते है।
उन्होंने गुणनिधि पापी कथा सुनाई जिसने भोलेनाथ के प्रसाद को पाकर परमपद को प्राप्त किया। जो भक्त भगवान के मंदिर में प्रतिदिन दीपक जलाता है तो उसके जीवन का अंधेरे समाप्त हो जाते है। जिसका हृदय पवित्र होता है भगवान उसके ही ह्रदय में निवास करते है और ह्रदय को पवित्र करने के लिए भगवान का भजन करना चाहिये। शिव नाम की महिमा बताते हुए कहा कि जो भी भगवान का नाम भाव से कुभाव से जैसे भी लेता है उसका कल्याण हो जाता है बड़े से बड़ा पाप भगवान के एक नाम के सामने टिक नही सकता। आगे आचार्य ने बताया कि भगवान शंकर अपने तन पर भस्म क्यो लगाते है। भगवान शिव एक ऐसे देवता हैं जो भक्तों की सच्ची श्रद्धा और आस्था देकर उन पर इतने अधिक प्रसन्न हो जाते हैं कि उनका जीवन खुशियों से भर देते हैं। गृहस्थ होते हुए भी भगवान शिव ने संसार से विरक्त होकर वैराग्य को धारण किया। समस्त संसार के प्राणियों को धन-धान्य, सुख-संपत्ति प्रदान करने और संसार के संहारक की भूमिका निभाने वाले भगवान शिव स्वयं अपने हाथों में त्रिशूल धारण करते हैं, भांग-धतूरे का सेवन करते हैं. अपने गले में सर्प को धारण करते हैं और तो और वो अपने पूरे शरीर पर भस्म लगाते हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे व कथा का श्रवण किया। आज शिव पार्वती विवाह, शंखचूर्ण एवं जालंधर उद्धार, वाणा सुरोपख्यान का वर्णन किया जायेगा।

dindori

युवाओं ने कराया भंडारा
डिंडोरी. नगर के मण्डला बायपास में स्थित सिद्ध बाबा मंदिर में गुरूवार को युवाओं ने विशाल भंडारा का आयोजन किया जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। हरिहर पारासर ने बताया कि नगर के मंदिरों में भंडारा होता है लेकिन नगर से बाहर स्थित सिद्ध बाबा मंदिर में कम ही श्रद्धालु पहुंचते है लेकिन गुरूवार से युवाओं ने विशेष पूजन के साथ भंडारा का आयोजन शुरू कर दिया है और हर साप्ताह गुरूवार को पूजन और भंडारा का आयोजन किया जायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो