scriptजिपं अध्यक्ष पहुंची तो खुला शिकायतों का पिटारा | District panchayat president arrived then disposed of open complaints | Patrika News

जिपं अध्यक्ष पहुंची तो खुला शिकायतों का पिटारा

locationडिंडोरीPublished: Jul 05, 2020 06:45:21 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

ग्रामीणों ने बताई सरपंच-सचिव की मनमानीमनरेगा व पंच परमेश्वर के कार्यों में मिली गड़बड़ीसीईओ व इंजीनियर पर लगाए सांठगांठ के आरोपग्रामीणों ने गिनाई ग्राम पंचायतों की समस्या

District panchayat president arrived then disposed of open complaints

District panchayat president arrived then disposed of open complaints

शहपुरा/डिंडोरी. जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति प्रकाश धुर्वे ने शनिवार को शहपुरा जनपद की ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया। टिकरिया, बस्तरा, बरखेड़ा, बरौदी आदि पंचायतों में निरीक्षण के दौरान उन्हें मनरेगा सहित पंच परमेश्वर योजना में भारी गड़बडिय़ां मिलीं। साथ ही ग्रामीणों ने जिपं अध्यक्ष को पंचायत से जुडी समस्याओं से भी अवगत कराया। कुछ ग्रामीणों ने अलग-अलग मुद्दों को लेकर शिकायत भी की। इसके बाद ज्योति धुर्वे ने शहपुरा जनपद के सीईओ से मोबाइल पर संपर्क करने की कोशिश की लेकिन फोन नहीं उठा। इस पर जिपं अध्यक्ष ने सख्त नाराजगी जाहिर की। कहा कि पंचायतों में भारी अनियमितताएं हैं। ग्रामीण भी शिकायत कर रहे हैं और सीईओ फोन नहीं उठा रहे हैं। कहीं न कहीं उनकी भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है। उन्होंने जबलपुर संभाग के कमिश्नर से मामले की शिकायत करने की बात कही।
पंचायतों में निरीक्षण के बाद जिपं अध्यक्ष ज्योति प्रकाश धुर्वे जनपद कार्यालय पहुंचीं। यहां उन्होंने सीईओ समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें सीईओ को फटकार लगाते हुए जिपं अध्यक्ष ने पंचायतों की गड़बडियों के लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्यवाही के संबंध में निर्देशित किया। औचक निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष थानी सिंह धुर्वे, उपाध्यक्ष टेकेश्वर साहू, पंचायत इंस्पेक्टर सहित अन्य लोग मौजूद थे।
कमिश्नर से शिकायत
जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति प्रकाश धुर्वे ने निरीक्षण के दौरान मिली गडबडिय़ों और जनपद सीईओ की भूमिका पर सख्त नाराजगी जाहिर की। कहा कि वह जल्द ही जबलपुर कमिश्नर को पत्र लिखकर सीईओ की गतिविधियों से अवगत कराएंगी। सीईओ समेत एसडीओ और इंजीनियरो की कार्यशैली भी संदिग्ध है। लापरवाह रोजगार सहायकों और सचिवों के विरुद्ध भी ठोस कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से मिली शिकायतों की गंभीरता से जांच कराने की बात भी कही।
कम मजदूरी भुगतान
जिला पंचायत अध्यक्ष ने टिकरिया पंचायत के डुंगरिया टोला में जारी मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया। यहां उन्हें मजदूरों को कम भुगतान, मास्क व सैनिटाइजर की अनुपलब्धता, पेंशन नहीं मिलने, राशन वितरण में लापरवाही आदि की शिकायत मिली। उन्होंने ग्रामीणों को ग्राम रोजगार सहायक के विरुद्ध कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। जिपं अध्यक्ष ने मजदूरों से कहा कि अगर उन्हें सरकारी नियम के मुताबिक 190 रुपए दिन के हिसाब से भुगतान नहीं मिलता तो वह सीधे जिपं अध्यक्ष कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
मजदूरों ने की सचिव के खिलाफ शिकायत
ग्राम पंचायत बस्तरा के पोषक ग्राम चुनरी पहुंचने पर जिपं अध्यक्ष से ग्रामीणों व सरपंच ने सचिव के खिलाफ शिकायत की। उनका आरोप है कि सचिव विभिन्न निर्माण कार्यों में भारी लापरवाही बरत रहे हैं। साथ ही अन्य गैर जरूरी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। इस पर ज्योति धुर्वे ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से पंचनामा बनवाकर सचिव सरमन झारिया को फटकार लगाई।
नहीं की व्यवस्था
बरखेड़ा पंचायत में निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष को ग्रामीणो ने बताया कि कोरोना काल में न तो उन्हें मास्क मिला न ही सैनेटाइजर की व्यवस्था हुई। पंचायत सरपंच और सचिव ने बजट मिलने के बाद भी मास्क व सैनेटाइजर की व्यवस्था नहीं की। वही फर्जी बिल लगाकर रुपए भी निकाल लिए हैं। पंचायत में मनरेगा कार्यों मे भी बडी खामियों की शिकायत मिली। जिपं अध्यक्ष ने अधिकारियों को मनरेगा कार्यों से जुड़े दस्तावेज मांगे हैं। वहीं बरौदी पंचायत में भी कार्यों का निरीक्षण किया। यहां उपस्थित ग्रामीणो ने बताया कि गली प्लग के काम में सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक ने फर्जी बिल लगाकर सरकारी राशि निकाल ली है। ग्रामीणों को पेंशन भुगतान, आवास लाभ और उचित मजदूरी भी नहीं मिल रही है। इस पर उन्होंने सरकारी अमले को प्राथमिक तौर पर ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाने का निर्देश दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो