scriptएक सप्ताह के भीतर ही फूटने लगी नाली | Drain to crack within a week | Patrika News

एक सप्ताह के भीतर ही फूटने लगी नाली

locationडिंडोरीPublished: Sep 15, 2018 05:40:34 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

जगह-जगह दिख रही दरारें

Drain to crack within a week

एक सप्ताह के भीतर ही फूटने लगी नाली

डिंडोरी. जिला मुख्यालय के मुख्य मार्ग में इस समय नाली निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। पुरानी डिंडोरी से शुरू हुआ यह निर्माण यूनियन बैंक के सामने तक होगा। एक तरफ से निर्माण कार्य चल रहा है, तो दूसरी ओर नाली टूटने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। यहां व्यापारियों में नगर परिषद व ठेकेदार को लेकर काफी आक्रोश पनप रहा है।
ठेकेदार की मनमानी का आलम यह है कि नाली की गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। साथ ही नगर परिषद की अनदेखी के कारण वह मनमाने तौर पर काम कर रहे हैं। यहां पर स्थानीय ठेकेदार को इस नाली का काम सौंपा गया है। एक करोड़ रुपए की लागत वाली इस नाली में बरती गई लापरवाही के चलते यह अभी से टूटने लगी है। यहां अनुराग होटल के सामने अभी सप्ताह भर भी काम हुये नहीं हुये हैं कि यहां पर नाली का हिस्सा टूट कर गिर गया है। इसके अलावा यहां पर नाली के किनारे यदि कोई पैर ही रख दे तो यह भरभराकर टूट रही है। पुरानी डिंडोरी से शुरू हुई नाली पूरी तरह सर्पाकार है। कहीं भी नाली सीधी नहीं बनाई गई है। जबकि कई स्थानों पर नाली को सीधे बनाया जा सकता था। इसी तरह नाली के उपर रखे चैंबर का यह आलम है कि इसे अगर उठा लिया जाए, तो इसके हजारों टुकड़े होंगे। ठेकेदार ने दिखावे के लिये चैंबर का निर्माण कर दिया है लेकिन इसका उपयोग कैसे होगा? यह बड़ा सवाल है। नाली निर्माण में बरती जा रही लापरवाही यहां पर निर्माण स्थल पर जाकर देखी जा सकती है।
जहां नाली में प्रयुक्त छड़ों को निश्चित दूरी पर नहीं लगाया गया है। कहीं यह छडें़ बहुत ही घनी हैं। तो कहीं बिल्कुल ही विरल। चूंकि निर्माण के दौरान तकनीकी अमला मौजूद नहीं रहता है, लिहाजा ठेकेदार मनमानी पर उतारू है। यहां कई व्यापारियों ने बताया कि उन्होंने अपने प्रतिष्ठानों के सामने बनने वाली नाली के लिए लोहा छड़ आदि खुद अपने पास से दिये हैं। ताकि उनके सामने की नाली की गुणवत्ता ठीक रहे, लेकिन ठेकेदार ने यहां पर मसाला इतना घटिया डाला है कि सप्ताह भर के अंदर ही नाली भरभराकर गिरने लगी है।
साथ ही जगह-जगह इसमें दरारें भी पड़ रही हैं। कुल मिलाकर इस मनमानी का खामियाजा नगरवासियों को भुगतना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो