खूंखार जानवर तेन्दुआ की दहशत में जी रहे ग्रामीण

खूंखार जानवर तेन्दुआ की दहशत में जी रहे ग्रामीण

ayazuddin siddiqui | Publish: Sep, 16 2018 05:39:29 PM (IST) Dindori, Madhya Pradesh, India

वन विभाग के जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

शहपुरा. जनपद पंचायत शहपुरा अतंर्गत ग्राम पंचायत धिरवन के पोषक ग्राम धारेगांव, मगर टगर, टिकरिया, धिरवन, मोहरा के लोग दहशत के साये में जीने को मजबूर है। जिसे लेकर वन विभाग का अमला गंभीर नहीं है। पिछले लगभग चार माह से यहां पर तेंदूए की आहट से लोग परेशान थे अब वह धीरे धीरे मवेशियो को शिकार बनाने लगा है। इसकी शिकायत वन विभाग में की गई। जिसके बाद जून जुलाई के समय वन अमला जागा और मौके पर कैमरा लगाया गया और उस कैमरे की मदद से स्पष्ट भी हुआ कि तेंदुआ ही मवेशियो का शिकार कर रहा है पर पुष्टि होने के बाद वन विभाग के जिम्मेदार फिर शांत हो गए। जिसके कारण अब फिर मवेशियो का शिकार प्रारंभ हो गया है साथ ही ग्रामवासी भी अब रात में निकलने से डर रहे है।
शहपुरा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पंचायत बरगांव के ग्रामीण तेन्दुआ की दहशत में जीने को मजबूर है। वन विभाग हाथ में हाथ धर के बैठा है और कोई कारगर कार्यवाही नही कर रहा है। हाल ही में राजेन्द्र सोनी का बैल तेंदुए का शिकार हो गया। घटना के संबध में राजेन्द्र सोनी ने बताया कि रोज की भाति उसने अपने बैले को चरने के लिए छोड दिया था परन्तू वह घर नहीं आया। जिसके बाद उसे खोजते हुए बरगांव स्थित कैलहा के जंगल में उसका बैल आधा खाया हुआ मिला। बताया जा रहा है कि यह पहला मामला नही है करीब दो तीन महीने में कई लोगो के मेवशियो का शिकार तेंदुए ने किया है। जिससे अब लोग भी जंगल जाने से डर रहे है। वन विभाग इन सब बातो से वाकिफ है पर किसी भी प्रकार की कोई ठोस पहल नहीं कर रहा है। जिसके कारण लोगो के मवेशी तेंदूए का शिकार बन रहे है।
बताया जा रहा है इसके पूर्व भी कई बार जंगली जानवरो के मुह का निवासी पालतू मवेशी बन चुके हैं। वन विभाग द्वारा इस ओर कोई कार्रवाई न किए जाने की वजह से ग्रामीणों को इस बात की चिंता सताने लगी हैं कि अगर इन जंगली जानवरों ने इंसानों पर हमला करना शुरू कर दिया तो स्थिति और भी भयावह होगी। लोगों का कहना है कि वे तेंदुए की दहशत से अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। दिन में तो फिर भी किसी तरह गुजर बसर हो जाता है, लेकिन रात के समय अधिक चिंता इन जंगली जानवरों की सताती है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned