धूल भरी आंधी से जनजीवन हो रहा प्रभावित, देर शाम तक बिजली आपूर्ति बंद

मौसम के लगातार बदलने से किसान चिंतित

By: Rajkumar yadav

Published: 10 May 2020, 06:25 PM IST

डिंडौरी/गोरखपुर। करंजिया विखं के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर में मौसम लगातार बदल रहा है। कभी आंधी तूफान तो कभी अचानक बारिश होने से आमजनजीवन प्रभावित हो रहा है। शनिवार को दोपहर बाद कस्बा में अचानक मौसम में परिवर्तन होने के बाद लगभग 60 किमी घंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी तूफान के साथ हल्की बूंदाबांदी के असर ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं ।एक ओर जहां लोग कोरोनाकाल में परेशान हैं वहीं दूसरी ओर हर तीन दिन के अंतराल में बारिश का गिरना लगातार जारी हैं। इस समय गर्मी का असर भी उतना नहीं जितना मई के महीने में हर वर्ष रहता था।
बार बार बदल रहा मौसम.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक अंचल में मौसम का मिजाज पिछले कुछ दिनों से बार.बार बदल रहा हैं। दो दिन पहले ही रूसा के क्षेलप्ता में बारिश हुई हैं उसके पहले गोपालपुर के आसपास गांव उमरिया, ददरगांव, जुगदेई, सढ़वा सहित अन्य स्थानों पर झमाझम बारिश हुई है। बताया गया कि अंचल में मौसम लगातार बदल रहा हैं। कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश ने अब भी जोर पकड़ा हुआ हैं। खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी हैं जो आमजनमानस के लिए मुश्किल बनता जा रहा हैं। बेमौसम हो रही बारिश से किसान भी चिंतित नजर आ रहें हैं किसानों के अनुसार रबी की फसल की कटाई गहाई लगभग पूरी हो चुकी है। अब आगामी दिनों में नई फसल के लिए खेतों को तैयार करना हैं और उसके लिए यहीं सबसे अच्छा समय हैं । यद्यपि खराब मौसम आंधी बारिश के कारण खेतों तक जानें का समय नहीं मिल पा रहा हैं । जबकि खेतों की जुताई से लेकर मेंढ़ों की साफ सफाई के साथ साथ खरपतवार को नष्ट करना बेहद जरूरी हैं। यदि जल्दी ही मौसम साफ नहीं हुआ तो खरीफ सीजन की फसल की तैयारी बोवनी में देरी हो सकती हैं। इसके अलावा सबसे प्रमुख बात यह हैं कि आगामी फसलों की पैदावार के लिए कृषि की जमीन को तेज धूप पडऩा आवश्यक हैं तभी पैदावार ठीक रहेगी वरना पैदावार भी पर असर पडऩे की संभावना हैं।
अभी तक नहीं पड़ी गर्मी
कस्बा के दीपक तेकाम ने बताया कि कभी तक गर्मी के मौसम का उतना असर नहीं हो रहा हैं जितना मई माह में पूर्व के वर्षों में रहता था। फिलहाल मौसम की चाल देखकर ऐसा जान पड़ रहा हैं कि इस बार बारिश ने कुछ जल्द ही अपना जोर पकड़ लिया हैं। अप्रैल महीने में ही बारिश शुरू हो जाने के कारण अब इस वर्ष गर्मी अब तक नहीं पड़ी हैं। जबकि इन दिनों गर्मी के भीषण प्रकोप से लोगों की हलक सूखने लगती थी। लोग दिन रात ठंडी हवा में कूलर पंखे के सामने बैठे रहते थे लेकिन वर्तमान में ऐसा कुछ भी नहीं हो रहा हैं अभी भी स्थानीय लोगों ने कूलर चालू नहीं किएं हैं।
बंद रही बिजली
कस्बा में चली धूल भरी आंधी तूफान के असर से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। जानकारी के मुताबिक गोरखपुर गाड़ासरई के बीच बड़ी लाइन में फाल्ट आ जाने के कारण यह समस्या बनी हैं। बिजली आपूर्ति शुरू करने के लिए गोरखपुर से विभाग का अमला क्षतिग्रस्त बिजली की लाइन को ठीक करने के लिए निकल गया शीघ्र ही फाल्ट को ढूंढकर सुधार कार्य किया जाना हैं। इसके बाद पूर्व की तरह सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति शुरू हो जाएगी । कस्बावासियों ने बताया कि मौसम में थोड़ा भी बदलाव हुआ और यहां बिजली आपूर्ति रोक दी जाती हैं।

Patrika
Rajkumar yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned