व्यापारियों को दी समझाइश, काटा चालान

व्यापारियों को दी समझाइश, काटा चालान
Explained to traders, cut invoices

Rajkumar Yadav | Updated: 16 Sep 2019, 09:27:15 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

यातायात व्यवस्था सुधारने कवायद्

fडडोरी. काफी समय से नगर के मुख्य मार्ग सहित पुल पार मुड़की रोड में यातायात का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा था। बढ़ते दबाव के चलते यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखना एक बड़ी चुनौती बन रही है। मुख्य मार्ग में जहां स्थानीय दुकानदार सामग्रियों को सड़क तक फैलाकर लगाते हैं वहीं छोटे-छोटे फुटकर व्यापारी मुख्य मार्ग पर ही अपनी दुकानों को सजा कर बैठ जाते हैं । जिसके कारण वाहन चालकों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । पुरानी डिंडोरी तिराहे से जिला अस्पताल मुख्य बस स्टैंड तक मुख्य मार्ग के दोनों तरफ दोपहिया चार पहिया वाहन लगातार खड़े रहते हैं। जिसकी वजह से यातायात व्यवस्था बेपटरी हो जाती है और जाम की स्थिति निमित होती है।
फिर भी नहीं माने
यातायात प्रभारी सहित अमले के द्वारा लगातार यातायात की व्यवस्था को सुधारने के प्रयास करते हुए देखा जाता है। मुख्य मार्ग पर लगी हुई दुकानों, बेतरतीब खड़े रहने वाले वाहनों के मालिकों को अनेकों बार समझाइश दी गई है किंतु कतिपय लोगों के द्वारा नियमों का पालन न करते हुए अपनी दुकानों की सामग्री और अपने वाहनों को मुख्य मार्ग पर ही छोड़ दिया जाता है। ऐसी स्थिति में नगर परिषद तथा यातायात विभाग को कड़ी कार्रवाई करते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाली लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाने चाहिए ताकि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया जा सके।
यहां स्थिति खराब
मुख्य बस स्टैंड से मुडकी की ओर जाने वाले मार्ग में नर्मदा पुल पार करने के बाद देवरा तिराहा तक यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाती है। जहां मुख्य मार्ग पर दोनों तरफ छोटी बड़ी गाडयि़ां लगातार खड़ी रहती है। वहीं कुछ स्थानीय दुकानदारों ने भी रोड तक अपना अस्थाई कब्जा बनाते हुए अपने दुकानों की सामग्रियों को फैला कर रखने की आदत बना रखी है।
व्यापारियों को समझाया
नर्मदा पुलपार यातायात व्यवस्था में बाधक बन रहे दोपहिया चार पहिया वाहन और स्थानीय व्यापारियों के द्वारा फैलाई गई सामग्री पर यातायात प्रभारी राहुल तिवारी ने फटकार लगाई। दुकानों में जा जाकर संबंधित व्यापारियों को समझाया तथा चेतावनी देते हुए कहा कि अपनी दुकानों को अपनी सीमा में रहकर लगाएं अन्यथा फैली हुई सामग्री की जब्ती की जाएगी। मौके पर यातायात प्रभारी ने बेतरतीब खड़े दोपहिया वाहनों के चालान भी काटे । यातायात प्रभारी तिवारी ने बताया कि व्यापारियों को और वाहन चालकों एवं मालिकों को लगातार समझाए दी जा रही है पुन: यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करेंगे ।
पशु भी बाधक
नगर के मुख्य मार्ग में पशुपालकों के द्वारा छोड़े गए आवारा पशु यातायात में बड़ी बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। पूर्व में नगर परिषद के द्वारा आवारा पशुओं को हाका गैंग के द्वारा उठाकर कांजी हाउस में भेज दिया जाता था किंतु विगत कुछ दिनों से हाका गैंग भी बाजार से नदारद है ।
नतीजा मुख्य मार्ग पर बड़ी संख्या में झुंड बनाकर आवारा पशु बैठे रहते हैं। जिसके कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह से प्रभावित होती है। नर्मदा पुल में सुबह से लेकर शाम तक आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। आम जनता की मांग है कि पशु पालकों की पहचान कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए तभी घूमते आवारा पशुओं पर लगाम लग सकेगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned