scriptजिले के कृषक सीखेंगे उन्नत कृषि तकनीक | Farmers of the district will learn advanced farming techniques | Patrika News

जिले के कृषक सीखेंगे उन्नत कृषि तकनीक

locationडिंडोरीPublished: Oct 15, 2019 10:14:42 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

200 किसान कृषि अध्ययन भ्रमण के लिए रवाना

Farmers of the district will learn advanced farming techniques

Farmers of the district will learn advanced farming techniques

डिंडोरी. जिले के विभिन्न विकास खंडों से 200 कृषकों को जिले के बाहर कृषि की उन्नत तकनीक देखने समझने वा सीखने के लिए रवाना किया गया। इस अवसर पर डिंडोरी जनपद पंचायत अध्यक्ष देववती वालरे ने हरी झंडी दिखाकर किसानों को रवाना किया। मुख्यमंत्री खेती तीर्थ योजना के अंतर्गत पांच दिवसीय कृषक अध्ययन भ्रमण कार्यक्रम 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक आयोजित किया गया है । कार्यक्रम के तहत जिले के विभिन्न विकास खंडों से लगभग 200 कृषकों को इस भ्रमण कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर किसान मेला कृषि उदय 2019 जबलपुर में आयोजित होना है। जिसमें जिले के कृषक सम्मिलित होंगे। इसके साथ ही कृषि विज्ञान केंद्र का भ्रमण तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय का भ्रमण एवं अवलोकन करेंगे। इस भ्रमण दल में कृषि कल्याण तथा कृषि विकास डिंडोरी के अधिकारी व कर्मचारी भी सम्मिलित होंगे जो जिले के किसान भाइयों का मार्गदर्शन करेगें ।
इनका कहना है
उद्यानकी, पशुपालन तथा कृषि के क्षेत्र में किसानों को अच्छी तकनीक की समझ और जानकारी मिले इसके लिए भ्रमण दल दूसरे जिलों में जाकर उन्नत कृषकों के द्वारा की जाने वाली खेती और उसकी विधियों को बारीकी से जान सकेंगे।
देववती वालरे, अध्यक्ष जनपद पंचायत डिंडोरी
मुख्यमंत्री खेती तीर्थ योजना के अंतर्गत जिले के किसानों को कृषि की अच्छी तकनीक से रूबरू कराने के लिए दूसरे जिलों में भ्रमण कराया जा रहा है। इससे किसान अपने खेतों में उन तकनीकों को अपनाकर अधिक उपज प्राप्त कर सकेंगे।
सी आर अहिरवार, एस डी ओ कृषि डिंडोरी
=========

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो