scriptFarms will be made fertile with pond debris, it will be renovated at a | तालाब के मलवे से खेतों को बनाएंगे उपजाऊ, 9 लाख की लागत से होगा जीर्णोद्धार | Patrika News

तालाब के मलवे से खेतों को बनाएंगे उपजाऊ, 9 लाख की लागत से होगा जीर्णोद्धार

कलेक्टर ने अमृत सरोवर अभियान के तहत जल संरक्षण के कार्यों का किया निरीक्षण

डिंडोरी

Published: April 28, 2022 06:33:49 pm

डिंडोरी. जिले में अमृत सरोवर अभियान के तहत नवीन तालाबों का निर्माण कार्य प्रारंभ है। अमृत सरोवर अभियान से जल का संरक्षण होगा और जल स्त्रोत विकसित होंगे। इस अभियान में पुष्कर धरोहर समृद्धि योजना के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। नदी नालों में स्टॉप डेम बनाए जा रहे हैं। जिससे वर्षा के जल का संचय किया जा सके। अमृत सरोवर अभियान के तालाबों का निर्माण कार्य 15 जून तक अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, सहायक यंत्री एवं उपयंत्री तालाब, स्टॉप डेम निर्माण तथा तालाबों का जीर्णाद्धार कार्यों की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे। कलेक्टर रत्नाकर झा ने उक्त निर्देश बुधवार को जनपद पंचायत अमरपुर में तालाब, स्टॉप डेम निर्माण तथा तालाबों का जीर्णाद्धार कार्यों के निरीक्षण के दौरान दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक संजय सिंह, कार्यपालन यंत्री डीएस बघेल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अमरपुर एएस कुशराम सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कलेक्टर रत्नाकर झा ने ग्राम किसलपुरी में पुष्कर धरोहर समृद्धि योजना के तहत 9 लाख 27 हजार की लागत से तालाब जीर्णोद्धार कार्य दुलबजा का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब का मलबा निकालकर खेतों में डालने के निर्देश दिए। जिससे खेतों की मिट्टी उपजाउ बन सके। कलेक्टर ने तालाब का गहरीकरण करने को कहा। तालाब की मेढों पर फलदार और बांस के पौधे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने तालाब निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्वक पूरा करने और मजदूरी का भुगतान समय-सीमा में करने को कहा। इसके बाद ग्राम किसलपुरी में खरमेर नदी में वेस्ट वियर निर्माण काय, ग्राम बरेला टोला में नवीन तालाब निर्माण कार्य, ग्राम सक्का में तालाब जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने तालाब का गहरीकरण और तालाब की भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। ग्राम परसेल में अमृत सरोवर योजना के तहत निर्माण किये जा रहे स्टॉप डेम का निरीक्षण किया। पुष्कर धरोहर समृद्धि योजना के तहत ग्राम परसेल में तीन लाख 65 हजार की लागत से परसेल पुलिया निर्माण कार्य स्टॉप डेम का निरीक्षण किया। इसके बाद ग्राम पंचायत रामगढ में खरमेर नदी में बन रहे स्टॉप डेम निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य बंद होने पर उपयंत्री मन्नालाल जाधव को नोटिस जारी करने कहा।
आजीविका प्रबंधक और उपयंत्री को नोटिस
कलेक्टर ने ग्रामीण आजीविका प्रबंधक अमरपुर राजेश पाण्डेय और उपयंत्री अमित गांगुली को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उक्त नोटिस हेरीटेज शराब प्लांट के निर्माण कार्यों की प्रगति धीमी होने पर जारी की गई है। कलेक्टर ने हेरीटेज शराब प्लांट के निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्वक समय-सीमा में पूरा करने कहा। कलेक्टर ने हेरीटेज शराब प्लांट के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने हेरीटेज शराब प्लांट की नर्सरी में फलदार और पीले बांस के पौधे लगाने को कहा। शराब प्लांट में जल निकासी, आवागमन की सुविधा, नर्सरी में लगाये गए पौधों की सुरक्षा, विद्युतीकरण पम्प हाउस का निर्माण, महुआ के पौधे और पाईप लाईन लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी नियमित रूप से हेरीटेज शराब प्लांट के निर्माण कार्यां की मॉनीटरिंग करें। जिससे निर्माण कार्य समय-सीमा में पूरा हो सके।

Farms will be made fertile with pond debris, it will be renovated at a cost of 9 lakhs
Farms will be made fertile with pond debris, it will be renovated at a cost of 9 lakhs

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.