scriptगांधी जी ने विश्व में सत्य, अहिंसा और स्वच्छता का संदेश दिया | Gandhiji gave the message of truth, non-violence and cleanliness in th | Patrika News

गांधी जी ने विश्व में सत्य, अहिंसा और स्वच्छता का संदेश दिया

locationडिंडोरीPublished: Nov 19, 2019 10:20:38 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

रयपुरा, इमलई, डिंडोरी में आयोजित हुआ गांधी यात्रा का कार्यक्रम

Gandhiji gave the message of truth, non-violence and cleanliness in the world

Gandhiji gave the message of truth, non-violence and cleanliness in the world

डिंडोरी. बीआरसी डिंडोरी राजेश परस्ते ने कहा कि महात्मा गांधी ने विश्व में सत्य, अहिंसा और स्वच्छता का संदेश दिया है। गांधी जी के सिद्धांत एवं आदर्शों को हमें अपने जीवन में आत्मसात करना जरूरी है। गांधी जी से हमें प्रेरणा मिलती है कि सदा सत्य बोलें, अहिंसा और स्वच्छता को अपनाएं। बीआरसी राजेश परस्ते शासकीय कन्या शिक्षा परिसर डिंडोरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर गांधी यात्रा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर शिक्षक-शिक्षिकाएं और छात्राएं मौजूद थी। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गांधी जी के सिद्धांतो और आदर्शों से नई पीढी को अवगत कराने के लिए गांधी यात्रा निकाली है। गांधी यात्रा गांव-गांव में जाकर लोगों को गांधी जी के विचारों से अवगत करायेगी। उन्होंने कहा कि सभी छात्राएं अपने परिवार में जाकर गांधी जी के सिद्धांतो और आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित करें। इससे हमारा जीवन सफल होगा। गांधी जी ने सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर अंग्रेजों का कडा मुकाबला किया और भारत को आजादी दिलाई है। गांधी जी ने अपने जीवन में हमेशा सादगी को अपनाया था। गांधी जी का कहना था कि सादा जीवन उच्च विचार को सभी लोग अपनाएं और ईश्वर की भक्ति में विश्वास रखें। इस अवसर पर गांधी यात्रा में कलाकारों के द्वारा महात्मा गांधी जी के जीवन पर आधारित नुक्कड नाटक का आयोजन और लघु फिल्म का प्रसारण किया गया। शासकीय कन्या परिसर की छात्राओं ने गांधी जी पर आधारित गीत प्रस्तुत किए। गांधी यात्रा का भ्रमण डिंडोरी जिले के हॉयर सेकेण्डरी स्कूल रयपुरा, प्राथमिक शाला इमलई, प्राथमिक शाला हिनौता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शाहपुर, माध्यमिक शाला नरिया और जवाहर नवोदय विद्यालय डिंडोरी में किया गया है। संतोषी रघुवंशी प्रधान पाठिका प्राथमिक शाला ईमलई ने बताया कि गांधी जी के विचारों पर आधारित गांधी यात्रा में नुक्कड नाटक और लघु फिल्म का प्रदर्शन कर गांधी जी के आदर्शों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इससे आने वाली पीढी गांधी जी के सिद्धांत एवं आदर्षों को अपना सकेगी।
गांधी यात्रा का भ्रमण कार्यक्रम
जिले में गांधी यात्रा बुधवार 20 नवम्बर को घानाघाट, सरवाही, सिमरिया, कूंडा और मडियारास में जायेगी। इस अवसर पर विद्यार्थियों और ग्रामीणों को गांधी जी के जीवन पर आधारित नुक्कड नाटक की प्रस्तुति कर गांधी जी के सिद्धांत और आदर्शों के बारे में बताया जायेगा। गांधी जी के जीवन पर आधारित नुक्कड नाटक, लघु फिल्म का प्रदर्शन और मुख्यमंत्री कमलनाथ के वीडियो संदेश का भी प्रसारण किया जायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो