धड़ल्ले से अवैध कटान से उजड़ रहे हरे-भरे जंगल

धड़ल्ले से अवैध कटान से उजड़ रहे हरे-भरे जंगल

Shiv Mangal Singh | Publish: May, 21 2019 08:15:35 PM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

वन विभाग के नाक नीचे उजाड़े जा रहे वन, दिनदहाड़े कट रहे बिछिया के आसपास लगे जंगल

शहपुरा/बिछिया. प्रदेश सरकार वनो को बचाने के लिए अच्छा खासा बजट प्रदान कर विभाग पर खर्च करती है ताकि प्रदेश के अंतर्गत वनों को ग्रामीणो से बचाया जा सके पर विभागीय अधिकारी वनो को कागजो में बचाए रखे है धरातल पर प्रतिदिन जंगल काटे जा रहे है और वन विभाग चुप्पी साधे बैठे हुआ है। कुछ इसी तरह का मामला वन परिक्षेत्र शहपुरा अतंर्गत बिछिया सेक्टर के आस पास देखने को मिल रहा है। जहां के जगंल रात दिन कट रहे है पर वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी कुछ कार्यवाही करते नहीं दिख रहे है जिसके कारण धीरे धीरे पूरा जंगल साफ होते जा रहा है
जगंल का सफाया
वन परिक्षेत्र शहपुरा अतंर्गत ग्राम बिछिया से लगे हुए जंगल का प्रतिदिन सफाया हो रहा है पर वन विभाग के अधिकारी मामले को दिखवाने की बाते तो करते है पर कार्यवाही कुछ भी नहीं कर रहे है। जिसके कारण ग्राम छपरा अतर्गत गपैया रोपित बनो को अंधाधुंध काट रहे हैं। जिसकी जानकारी बीट प्रभारी से लेकर आला अधिकारियो को भी है पर कार्यवाही नहीं करने से लोग रात दिन जंगल काटने में जुटे है। अधिकारियो के लापरवाही के कारण कुछ साल पहले रैयपुरा मानिकपुर सेक्टर का सरई ग्राम में लगा पूरा जंगल रातो रात पूरे ग्रामवासियो ने काट लिया था। जिसके बाद पुलिस के हस्तक्षेप के बाद हजारों क्विंटल लकड़ी बरामद की गई पर तब तक पूरा का पूरा जंगल साफ हो चुका था। वहीं इस पूरे मामले रेंजर बी के तिवारी से बात की गई तो उन्होंने मामले की जानकारी नहीं होने की बात कही साथ ही कहा कि पूरे मामले को दिखवाया जाएगा यदि जंगल कट रहा है तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned