scriptयहां के हरिजन मोहल्ला में नहीं मिल रहा पांच महीने से योजना के नल से जल | Harijan Mohalla here is not getting water from the tap of the scheme f | Patrika News
डिंडोरी

यहां के हरिजन मोहल्ला में नहीं मिल रहा पांच महीने से योजना के नल से जल

समस्या का निराकरण करने की बजाय दिया जाता आश्वासन

डिंडोरीJul 03, 2022 / 10:55 pm

shubham singh

Harijan Mohalla here is not getting water from the tap of the scheme for five months

Harijan Mohalla here is not getting water from the tap of the scheme for five months

बजाग. अंगई पंचायत के हरिजन मोहल्ला में लोग खराब पानी पीने को मजबूर हैं। जिम्मेदारों की तरफ से सिर्फ आश्वासन दिया जाता है। समस्या दूर नहीं की जा रही है। जिससे दिनों दिन स्थित और खराब होती जा रही है। बस्ती के धनीराम बरनवा ने बताया कि यहां पर नल जल योजना से जो पाइप लाइन बिछाई गई है वह लगभग 5 महीने से बंद पड़ी हुई है। कुछ जगह दूसरे मोहल्ले से पानी आता है। अपनी समस्या को कई बार बता चुके हैं। अभी तक समस्या का समाधान नहीं किया गया। ग्रामीणों की माने तो वर्ष 2018-19 में हरिजन मोहल्ले में 4.45 लाख की लागत से कुएं का निर्माण कराया गया था। जिसमें जगह-जगह लीकेज होने के कारण बारिश का गंदा पानी भर रहा है। राजीव गांधी मिशन से कुएं बनाए गए थे जो पूरी तरह से जर्जर हो गए हैं। कुएं में जगह-जगह से खेत और नाली का पानी भर रहा है। मजबूरी बस लोगों को गंदा पानी पीना पड़ रहा है। बस्ती के लोगों ने बताया कि हैंडपंप की व्यवस्था भी नहीं है। बरसात का पानी कुएं में भर रहा है और हम उसी पानी का उपयोग करेंगे। हरिजन समाज से होने की वजह से दूसरे मोहल्ले में भी जाकर पानी नहीं भर सकते हैं। वहां हम लोगों को पानी के लिए मना किया जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि हरिजन समाज के लोग हो यहां का पानी नहीं ले जा सकते। डर के चलते पानी लेने भी दूसरे मोहल्ले में नहीं जा सकते और हमारे मोहल्ले में बारिश के समय में पानी की समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसी जगह में कुआं है जहां पर जाने में भी दिक्कत होती है। ज्यादा बारिश हुई तो हम लोग बारिश का पानी ही पीते हैं। किसी तरह गुजारा कर रहे हैं अपनी समस्या को बताते- बताते हम लोग थक गए पर हमारी समस्या जस की तस बनी हुई है।
इनका कहना है
पीने के पानी की समस्या जस की तस बनी हुई है। बारिश के अलावा खेत और नाले का पानी कुएं में भर रहा है। नल जल योजना के तहत घर घर कनेक्शन भी किया गया है पर उसमें पानी ही नहीं आता।
राम प्रसाद बरनवा, ग्रामीण
———————————-
अंगई हरिजन मोहल्ले में पानी की समस्या बनी हुई है। यहां राजीव गांधी मिशन के तहत एक झिरिया बनाया गया था जिसका पानी पी रहे हैं। उसमें भी अब नाले और खेत का पानी जा रहा है। जिससे पूरा पानी दूषित हो गया है। नल जल योजना के तहत कनेक्शन दिया गया है वह भी कुछ दिन चालू रहा उसके बाद अभी तक बंद पड़ा हुआ है। यदि हमारी समस्या दूर नहीं की जाती तो हम परिवार के साथ जनपद में जाकर बैठने मजबूर होंगे।
प्रदीप बरनवा, ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो