होमगार्ड ने किया आपदा प्रबंधन फेमिलीराईजेशन एक्सरसाईज

होमगार्ड ने किया आपदा प्रबंधन फेमिलीराईजेशन एक्सरसाईज

shivmangal singh | Publish: Sep, 07 2018 05:01:33 PM (IST) Dindori, Madhya Pradesh, India

छात्रों के साथ एसडीईआरएफ की टीम व डेम घाट में प्रदर्शन के माध्यम से समझाईश दी टीम

डिंडोरी। एडीजी आपदा प्रबंधन मनीश शंकर शर्मा के निर्देशानुसार फेमिलीराइजेशन एक्सरसारईज एसडीईआरएफ जबलपुर की टीम द्वारा संतोष कुमार प्लाटून कमाण्डर के नेतृत्व में स्थानीय डेम घाट, नर्मदा गंज डिंडोरी में डिस्ट्रिक्ट कमाण्डेंट एलके उद्दे के मार्गदर्शन में मोटर वोट चालन, डूबने से बचाने की रेस्क्यू मेथड, एम्प्रोव्माइज्ड मेथड, ड्राय रेस्क्यू, सांप काटने पर बचाव व विभिन्न प्रकार के आपदा उपकरणों का डेमोस्ट्रेशन किया गया। स्थानीय निवासी व मीडियाकर्मियों के समक्ष यह कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर होमगार्ड की टीम प्रभात तिवारी प्लाटून कमाण्डर के साथ सहायतार्थ उपस्थित रहीं। एक दिन पूर्व भी बाढ़ बचाव एम्प्रोव्माइज्ड मेथड, ड्राय रेस्क्यू, भूकंप बचाव, फायर, सांप काटने पर बचाव व विभिन्न प्रकार के आपदा उपकरणों का डेमोस्ट्रेशन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महेश पारासर उपाध्यक्ष नगर पंचायत, स्कूल प्राचार्य एसके पूसाम प्राचार्य, 20 शिक्षक, 800 छात्र-छात्राएं व मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।
किसलपुरी में अब होगी हॉयर सेकेण्डरी तक की पढ़ाई पूरी
डिंडोरी। प्रदेश शासन के मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने बुधवार को ग्राम पंचायत किसलपुरी जनपद पंचायत अमरपुर में शासकीय हाईस्कूल किसलपुरी का उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन का शुभारंभ और मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत असंगठित पंजीकृत श्रमिकों को पंजीयन कार्ड का वितरण किया। इस अवसर पर आकाश नामदेव, बी.डी. मूलचंदानी, संजय जंघेला, के.के. मिश्रा सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत किसलपुरी में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का शुभारंभ होने से छात्र-छात्राएं किसलपुरी में ही हॉयर सेकेण्डरी तक की पढाई पूरी कर सकेंगी।

गुरू का किया सम्मान
शाहपुर। शिक्षक दिवस के अवसर पर हायर सेकेण्डरी स्कूल शाहपुर के कक्षा बारहवी कला संकाय के विद्यार्थियों ने कक्षा शिक्षक एम.एस. खान का सम्मान करते हुये आर्शीवाद लिया। इस मौके पर शिक्षक खान ने विद्यार्थियों को गुरू और शिष्य के बीच संबंधों पर प्रकाश डालते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है। इस मौके पर कला संकाय के विद्यार्थी दीपक सोनवानी, यशपाल, संदीप, करण, जय, किसन, नितेश, रोहित और भुपेन्द्र शामिल रहे।

Ad Block is Banned