अब तक नहीं हटाए गए वाहनों से हूटर और पद नाम

चुनाव आयोग के निर्देश बेअसर, जनप्रतिनिधि नही कर रहे पालन

डिंडोरी. विधानसभा चुनावों की नजदीकियो के चलते निर्वाचन आयोग के द्वारा वाहनों से हूटर तथा वाहनों की नंबर प्लेट एवं शीशों पर अंकित पद नाम एवं प्रचार की श्रेणी में आने वाले शब्दों तथा चिन्हों को तत्काल हटाने के आदेश जारी हुये एक पखवाड़ा बीत रहा है, लेकिन इस बावद ठोस कार्यवाई न होने से जिले में अभी भी जनप्रतिनिधियों एवं राजनैतिक किरदारों के वाहनों पर हूटर एवं पद नाम इनकी शोभा बढा रहे है। जिसके चलते चुनाव आयोग के निर्देश बेअसर साबित हो रहे है। गौरतलब है कि इस बावद पुलिस महकमें को कार्रवाई करनी थी। जिसके पालन में पुलिस ने कथित तौर पर कार्यवाईयों को अंजाम दिया है। बावजूद इसके अभी भी स्थिति जस की तस बनी रहने से नतीजा सिफर साबित हो रहा है। नतीजन पद के घमंड में चूर नेता वाहनों से हूटर एवं पद नाम हटाने से गुरेज कर निर्वाचन आयोग के निदशो का माखौल उड़ा रहे है। हालांकि कार्रवाई को शांति देने प्रशासन को भी चेकिंग नाका की दरकार है।
एक्ट का उल्लंघन
वाहनों के नंबर प्लेट पर पंजीयन नंबर के अतिरिक्त कुछ अंकित करना मोटर व्हीकल अधिनियम का भी उल्लंघन है। इस बावद परिवहन विभाग को कार्रवाई के अधिकार है, लेकिन जिले में परिवहन अमला भी कार्रवाई में रूचि लेता नही दिख रहा।

कुछ ऐसे हैं हालात
नगर परिषद अध्यक्ष से लेकर जनपद के सभापति, सरपंच, पार्षद, जनपद अध्यक्ष समेत अन्य तमाम जनप्रतिनिधि निर्देशों का पालन करने से कतरा रहे है। स्थिति यह है कि जनपद अध्यक्ष बजाग की जीप कांग्रेस का प्रचार वाहन साबित हो रहा है। इनके वाहन पर नंबर प्लेट पर पद नाम शीशे पर पार्टी के चिन्ह तथा छत पर हूटर इनकी दबंगता का परिचय दे रहे है। वही सरपंच संघ के अध्यक्ष ने अपने वाहन के नम्बर प्लेट के ऊपर अध्यक्ष सरपंच संघ, नगर परिषद अध्यक्ष ने भी पद का नाम एवं जनपद अमरपुर के सभापति ने भी इसी तरह अपने पद का बखान करने में कोई कसर नही छोड़ी है।
इनका कहना है
सभी अनाधिकृत वाहनों से हूटर हटाने के निर्देश प्राप्त हुये है। वाहनों के नंबर प्लेट पर पद नाम अंकित करना भी नियम विरूद्ध है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सतत कार्रवाई जारी है।
भगत सिंह गौठरिया, एसडीओपी डिंडोरी।

 

ayazuddin siddiqui
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned