सामुदायिक भवन में 14 वर्ष से संचालित हो रहा छात्रावास

सामुदायिक भवन में 14 वर्ष से संचालित हो रहा छात्रावास
Hostel has been in operation in community building for 14 years

Rajkumar Yadav | Updated: 14 Sep 2019, 10:19:15 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

मामला कस्तूरबा गांधी कन्या छात्रावास अमरपुर का

डिंडोरी. जनपद मुख्यालय अमरपुर में संचालित कस्तूरबा गांधी कन्या छात्रावास की छात्राएं अपने नये छात्रावास भवन में जाने का सपना संजोए वर्षों से इंतजार कर रही है । किंतु शासन प्रशासन एवं जन प्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते उनका यह सपना अभी तक साकार नहीं हो पाया। लाखों रुपए की लागत से बने नए भवन में छात्रावास अभी तक संचालित नहीं हो सका।
जगह का अभाव
छात्रावास अधीक्षिका के अनुसार कस्तूरबा गांधी कन्या छात्रावास का संचालन सन 2005 से सामुदायिक केंद्र में हो रहा है । जहां पर छात्राओं को रहने के लिए दो कमरे हैं जिनमें 100 छात्राएं रहती हैं। अनुमान लगाया जा सकता है कि 2 कमरों में किस प्रकार 100 छात्राएं निवास करती होंगी और उन्हें कितनी विकट समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा। छात्रावास में रहने वाली छोटी-छोटी बच्चियों ने बताया कि उन्हें जमीन पर बिस्तर लगा कर सोना पड़ता है क्योंकि छात्रावास में कमरे इतने बड़े नहीं हैं कि पलंग लगाया जा सके । प्रतिदिन शाम को बिस्तर लगाना और सुबह उन्हें सबको उठाकर हाल को खाली करना रोज का काम बन गया है। छात्राओं के उपयोग में आने वाली सामग्री जैसे बाल्टी पेटी स्कूली बैग किताबें रखने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं है।
सुविधाओं नदारद
वर्तमान में संचालित छात्रावास सामुदायिक केंद्र में छात्राओं के लिए मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी शौचालय खेल मैदान का अत्यंत अभाव है । हॉस्टल अधीक्षक और छात्राओं की मानें तो छात्राओं के लिए शौचालय की भी व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। जिस वजह से छात्राओं को नित्य क्रियाओं के लिए बाहर जाना पड़ता है।
अधूरा है भवन
जनपद मुख्यालय अमरपुर से लगभग 1 किलोमीटर दूर नए छात्रावास भवन का निर्माण विगत वर्षों में शासन के द्वारा कराया गया। लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी भवन अधूरा और अनुपयोगी साबित हो रहा है । काफी लंबे समय से भवन खाली पड़ा है। जिसकी कोई देख रेख करने वाला नहीं है। परिणाम स्वरूप भवन जर्जर होते जा रहा है। देखरेख के अभाव के कारण भवन के दरवाजे और खिड़कियां भी खराब होने लगी है । बताया जाता है कि उक्त भवन में छात्रावास के संचालन के संबंध में क्षेत्रीय जन प्रतिनिधियों, संबंधित विभागों एवं जिला प्रशासन को भी कई बार आवेदन किया जा चुका है लेकिन वर्षों से बन रहा भवन आज भी अपूर्ण है। भवन में जहां बिजली की व्यवस्था नहीं है वही शौचालय के टैंक भी नहीं बनाये जा सके हैं।
छात्रावास की समस्या के संबंध में मुझ़े जानकारी है। मेरे द्वारा कई बार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों तक इसके लिए निवेदन किया है किंतु अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया। जल्द ही काम पूरा कराकर छात्रावास को स्थानांतरित करवा देंगे ।
मल्ली बाई, जनपद अध्यक्ष अमरपुर
आप से जानकारी मिली है मैं आज ही जाकर भवन का मुआयना करूगा और शीघ्र ही भवन को पूरा कराने के लिए जिला प्रशासन से बात करूंगा। छात्राओं की समस्याओं का निराकरण करने के लिए शीघ्र प्रयास करूंगा।
भपेन्द्र सिंह मरावी, विधायक शहपुरा
छात्रावास संचालन में परेशानी हो रही है। रहने के साथ ही पढऩे में भी बाधा उत्पन्न होती है। नए भवन की नितांत आवश्यक्ता है।
दीप लता मरकाम, अधीक्षिका, कस्तुरबा गांधी छात्रावास, अमरपुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned