scriptआवास और शौचालय में रोजगार सहायक ने की गड़बड़ी | Housing and manipulation of the employment aid in toilet | Patrika News

आवास और शौचालय में रोजगार सहायक ने की गड़बड़ी

locationडिंडोरीPublished: Jul 12, 2018 05:42:19 pm

Submitted by:

shivmangal singh

ग्राम पंचायत झिलमिला का मामला

Housing and manipulation of the employment aid in toilet

आवास और शौचालय में रोजगार सहायक ने की गड़बड़ी

डिंडोरी. अमरपुर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत झिलमिला में जारी हितग्राही मूलक निर्माण कार्यों में रोजगार सहायक द्वारा बरती गई गड़बडिय़ों की शिकायतें सामने आ रही हैं। यहां रोजगार सहायक शासन की प्राथमिकता में शामिल प्रधानमंत्री आवास तथा शौचालय योजना कार्यों में अनियमितताओं को अंजाम दे रहा है।
मामले की शिकायत पर जिम्मेदार जांच उपरांत कार्रवाई का दावा कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक झिलमिला निवासी नानसाय पिता मरजी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया था। जिसके तहत निर्माण हेतु 1 लाख 50 हजार की राशि तीन किस्तों में नानसाय जिसमें से दो किस्तों की राशि नानसाय ने रोजगार सहायक हेमंत कुशराम को सौंप निर्माण कार्य शुरू कराया। पिछले दिनों अंतिम किस्त जारी होने की जानकारी मिलने पर नानसाय को लेकर रोजगार सहायक हेमंत कुषराम डिंडोरी स्थित कियोस्क पहुंचा और नानसाय का अंगूठा मशीन लगाकर नानसाय को खाली हाथ चलता कर दिया। आरोप है कि हेमंत ने नानसाय की तीसरी किस्त अपने पास रख ली है और आवास का कार्य भी पूरा नहीं करा रहा है। वहीं नानसाय की बहू पार्वती के नाम आवंटित शौचालय की राशि भी रोजगार सहायक द्वारा हड़पने की शिकायत की गई है। हालांकि यह कोई एक पंचायत का मामला नहीं है। ऐसी कई पंचायतें हैं जहां हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण ग्रामीण परेशान देखे जाते हैं। पीएम आवास योजना में तो हद से ज्यादा गड़बड़ी पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा की जा रही है। जिसकी शिकायतें भी लगातार ग्रामीणों द्वारा की जाती है, लेकिन इन मामलों में कार्रवाई न होने की वजह से ग्रामीणों को उनका हक नहीं मिल पाता है और पंचायत प्रतिनिधि व सचिव जमकर पैसों की हेराफेरी कर रहे हैं। ग्रामीणों की मानें तो पीएम आवास के नाम पर आने वाली राशि उन्हें समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रही है। जिसके कारण उनका मकान तैयार नहीं हो पा रहा है और उन्हें इस भरी बरसात में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
इनका कहना है
मैं आगामी दिनों में गांव में मामले की जानकारी लूंगा। जिसके बाद स्थिति साफ होगी।
अमित नानोटे, उपयंत्री जनपद अमरपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो