scriptओलावृष्टि से फसले पूरी तरह चौपट, सैंकड़ों परिंदों ने तोड़ा दम | Hundreds of crops were completely destroyed due to hail, hundreds of b | Patrika News

ओलावृष्टि से फसले पूरी तरह चौपट, सैंकड़ों परिंदों ने तोड़ा दम

locationडिंडोरीPublished: Feb 25, 2020 10:04:38 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

फसल नुकसानी से किसान परेशान

Hundreds of crops were completely destroyed due to hail, hundreds of birds broke

Hundreds of crops were completely destroyed due to hail, hundreds of birds broke

डिंडोरी/मेहंदवानी. सोमवार की रात्रि लगभग 10 बजे के आसपास विकासखंड मेहंदवानी के ग्राम कुकर्रा के खरगवारा में अचानक हुई बारिश व ओलों ने किसानों की कमर तोड़ दी है वहीं इससे कई पक्षियों की जान चली गई। स्थानीय जनों की माने तो ओलों का आकार अमरूद के फल जितना था। जिससे गरीब किसानों के आशियानों की खपरैल तो फूटी ही साथ ही सैंकडों परिंदों के घरौंदे पूरी तरह ध्वस्त हो गये और चोटिल होने से उन्होंने दम तोड़ दिया। इसके अलावा मसूर, चना, बटरी, गेंहू, राहर की फसलें भी पूरी तरह चौपट हो गईं। ओलावृष्टि की जानकारी लगते ही मंगलवार के दिन नायब तहसीलदार एच एस भवेदी, राजस्व निरीक्षक एस भवेदी, पटवारी सोहन साहू मौके पर पहुंचे।
पहली दफा ऐसी ओलावृष्टि
कुकर्रा खरगवारा के किसानों और स्थानीयजनों की माने तो ऐसी ओलावृष्टि उन्होंने अपने पूरे जीवनकाल में नही देखी। आलम यह था कि पूरे गांव मे बर्फ की चादर बिछी हुई थी और आसमान से बरसी ओलेरूपी आफत की लगभग 1 फिट जमी हुई परत मंगलवार की दोपहर 2 बजे तक घुलती नजर आई। इसके अलावा सैंकडों की तादाद में परिंदे मृत पाए गए। मौके के निरीक्षण के दौरान जब एक 70 वर्षीय बुजुर्ग किसान से ओलावृष्टि के बारे में जानना चाहा तो बुजुर्ग किसान ने बताया कि उन्होंने कम से कम अपने जीवन काल मे तो ऐसी आसमानी आफत नहीं देखी।
इनकी फसलें हुई चौपट
जानकारी के अनुसार खरगवारा निवासी भगोती बाई, समारो बाई, पंचु सिंह, सुधीर, पूसू धूमकेती, बिरसिंह, मनी लाल, अवधेश, सुरेश, धरम लाल सहित अन्य लोगों ने बताया कि सोमवार की रात्रि लगभग दस बजे अचानक आई विपदा से हम सभी किसानों की फसलें पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। इसी तरह नन्सु विश्वकर्मा ने बताया कि मेरे सब्जियों की फसल भी पूरी नष्ट हो गई है तथा घरों के खपरे फूट गए हैं। कुकर्रा निवासी फूल चंद तेकाम सरपंच तथा चमर सिंह ने बताया कि बिही के आकार के ओले गिरने से सारी फसलें बरबाद हो गई है और यहां के लगभग सभी घरों के खपरे फूट गए हैं। जबकि स्कूल चौराहा स्थित पीपल के वृक्ष में बैठे सैंकड़ों बगुला पक्षी मर गए हैं।
यहां भी गिरे ओले
विकासखंड मेहंदवानी के ग्राम कुकर्रा खरागवारा, कोणाझिर, जरगुणा, केवलारदर, खजरी, तांवरी, अमगांव सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा जिले के विभिन्न विकासखंडों डिंडोरी, शहपुरा, समनापुर, अमरपुर बजाग में भी ओलावृष्टि हुई है। हालांकि समस्त विकासखंडों की अपेक्षा कुकर्रा खरगवारा में फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान होना सामने आ रहा है।
इनका कहना है ..
मामला संज्ञान में आते ही मैंने संबंधित अधिकारियों से चर्चा की है और शीघ्र ही मैदानी अमला किसानों से रूबरू हो फसलों का निरीक्षण करेगा। मेरा प्रयास है कि शीघ्र ही किसानों को बतौर मुआवजा नुकसान की भरपाई की जा सके।
भूपेंद्र मरावी, शहपुरा विधायक
हमारे पास 14 ग्रामों से ओलावृष्टि की जानकारी सामने आई है। सभी पटवारियों को ओलावृष्टि से किसानों के नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। सबसे अधिक ग्राम खरगवारा और कुकर्रा के किसानों की क्षति हुई है। प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाया जाएगा।
एच एस भवेदी, नायब तहसीलदार मेंहदवानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो