scriptIgnoring the quality in construction work | निर्माण कार्य में गुणवत्ता की कर रहे अनदेखी | Patrika News

निर्माण कार्य में गुणवत्ता की कर रहे अनदेखी

मापदण्डों को दरकिनार कर कराए जा रहे निर्माण कार्य

डिंडोरी

Updated: December 24, 2021 12:23:25 pm

डिंडोरी/बजाग. जनपद पंचायत बजाग अंतर्गत ग्राम पंचायतों में गुणवत्ता के मापदण्डो को दरकिनार कर निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। ग्राम विकास की जिम्मेदारी जिनके हाथो में सौंपी गई है वह गठजोड़ कर शासकीय राशि का बंदरबाट कर विकास को पलीता लगाने में आमादा है। जिसे देखने सुनने वाला कोई नहीं है। शिकायत के बाद भी मामला फाइलों तक सिमट कर रह जाता है और जिम्मेदारों की मनमानी बखूबी चल रही है। कुछ ऐसी ही स्थिति ग्राम पंचायत चाड़ा में भी देखने मिल रही है। जहां निर्माण कार्य के नाम पर बड़े स्तर पर गड़बडी की जा रही है। जिन्हे इन निर्माण कार्यों की मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है वही गुणवत्ताहीन कार्य को प्रश्रय देने में लगे हुए हैं। ग्राम पंचायत चाडा में लाखों की लागत से नियम को दरकिनार कर चेक डैम का निर्माण किया जा रहा है। निर्माण स्थल पर मौजूद मेट मिस्त्री से जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि बेसबॉल जमीनी स्तर से एक फिट गहरा किया गया है एवं बेस आठ इंच की ढलाई की गई। जबकि जमीनी स्तर के नीचे बेसबॉल कि गहराई एक से डेढ़ मीटर होना था। बुड़मेर नाला के तेज बहाव होने के कारण चेक डैम लंबे समय तक टिक पाना मुश्किल है। इतना ही नहीं मनमानी पूर्वक स्टाफ डेम का निर्माण भी किया जा रहा है। जिसमें बड़े-बड़े पत्थर डालकर साईड वाल का निर्माण किया जा रहा है। वन नियमों की ताक में रखकर पहले भी स्टाप डेम का निर्माण किया जा रहा था। इसके पूर्व स्वीकृत कई स्टाफ डेम का निर्माण पूरा नहीं हुआ लेकिन उनकी सीसी जारी कर पूरा पैसा आहरण कर लिया गया।
लाखों की ग्रेवल सड़कों की हालत गंभीर
क्षेत्र में अनेक ग्रेवल सड़कें बनी जिन पर मुरूम और बजरी डालकर शासकीय राशि का बंदरबाट किया गया। जिन सड़कों को लोगों के उपयोग के लिए बनना था वह अब कीचड़ और गड्ढों में तब्दील हो चुकी है। जबकि इन सड़कों को बने एक वर्ष भी नहीं हुआ है।

Ignoring the quality in construction work
Ignoring the quality in construction work

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंदबिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से 9 की मौत, 3 की हालत गंभीररेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.