scriptरेत का अवैध उत्खनन: नदी में हैवी वाहन उतार रहे माफिया | Illegal Excavation of Sand: Mafia unloading heavy vehicles in river | Patrika News

रेत का अवैध उत्खनन: नदी में हैवी वाहन उतार रहे माफिया

locationडिंडोरीPublished: Apr 25, 2021 05:48:39 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

अवैध उत्खनन में अधिकारियों की चुप्पी

Illegal Excavation of Sand: Mafia unloading heavy vehicles in river

Illegal Excavation of Sand: Mafia unloading heavy vehicles in river

डिंडोरी. अटूट खनन संपदा से भरे पड़े आदिवासी बाहुल्य जिले में सरकारी अफसरों की हीला हवाली और संलिप्तता के चलते खनन माफियाओं के हौसले इस कददर बुलंद हैं कि शासन – प्रशासन के नियम निर्देश भी इनके आगे बे असर हो चले हैं। नतीजतन यह बेखौफ हो नियमो से परे जिले की खनिज संपदा का अवैध तरीके से दोहन कर राज्य सरकार को सालाना करोड़ों की चपत लगा रहे है। बावजूद इसके दिखावे के तौर पर कागजों में यदा – कदा बतौर छोटी -मोटी कार्यवाहियां कर दी जाती है। जो शासन के निर्देशानुसार के जिलों से लक्ष्य पूर्ति के नाम पर की जाती हैं। स्वीकृत खदानों के अलावा नर्मदा सहित अन्य खदानों में भी बड़े स्तर पर रेत निकाली जा रही है। इतना ही नहीं नदी के भीतर हैवी वाहनों के साथ मशीनों को भी उतारा जा रहा है। इसके बावजूद कार्रवाई नहीं हो रह रही है। एक वर्ष से यह रेत का अवैध कारोबार भी करते आ रहे है।
आखिर क्यों मेहरबान है विभागीय अमला
जिले में रेत का अवैध कारोबार प्रारम्भ से ही सुर्खियों में रहा है। खनिज विभाग में पदस्थ अमले ने हर बार रेत कारोबारी की मनमानी पर पर्दा डालने का काम बखूबी किया है।लेकिन नवागत कलेक्टर ने रेत कारोबारी की मनमानी पर अंकुश लगाने आते ही सख्त तेवर अपनाते हुये विवादित खदानों का निरीक्षण किया और संबंधित विभाग को फरमान जारी किया कि स्वीकृत क्षेत्र का सीमांकन किया जाकर बाकी खामियों को भी दुरुस्त किया जाये। अन्यथा सब कुछ मिलीभगत से चल ही रहा था। वैसे भी रेत कारोबारी के एक पार्टनर को विश्राम गृह में सर्व सुविधायें वाले उपलब्ध कराने में जिले के उच्चाधिकारियों ने खासी दरियादिली दिखाई थी। एसडीएम महेश मण्डलोई से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि आपके माध्यम से जानकारी प्राप्त हो रही है अगर ठेकेदार द्वारा स्वीकृत क्षेत्र के बाहर के एरिये से खनन किया जा रहा है तो जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। देर रात भी बड़ े स्तर पर खनन करके वाहों से रेत निकासी कर दूसरे जगह के लिए सप्लाई की जाती है।
अवैध कारोबार का आगाज
नवागत कलेक्टर के आगे रेत कारोबारी की दाल नहीं गली और 26 मार्च से प्राय: सभी खदानें बंद पड़ी थी।लेकिन शनिवार के दिन जिले की दीवारी एक रेत खदान से कारोबारी के गुर्गों ने रेत के अवैध कारोबार का आगाज एक बार फिर कर दिया गया है। और दीवारी एक में स्वीकृत क्षेत्र से बाहर मशीनो के माध्यम से रेत निकाले जाने की जानकारी सामने आ रही है।जिसकी जानकारी संबंधित विभाग के संज्ञान में भी है। अब सवाल उठता है कि जानकारी के बाद विभागीय अमला उक्त मामले में क्या कार्यवाही करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो