scriptअवैध अतिक्रमण पर चली जेसीबी | JCB runs on illegal encroachment | Patrika News

अवैध अतिक्रमण पर चली जेसीबी

locationडिंडोरीPublished: May 20, 2019 09:54:52 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

दिन भर चली कार्रवाई में लगभग 60 अवैध अतिक्रमण हटाए गए

JCB runs on illegal encroachment

JCB runs on illegal encroachment

डिंडोरी। जिला मुख्यालय में अवैध अतिक्रमण पर राजस्व विभाग, नगर परिषद और पुलिस विभाग की संयुक्त कार्रवाई में लगभग 60 अवैध अस्थाई अतिक्रमणों को हटाया गया। दिन भर चली कार्रवाई के दौरान राजस्व विभाग, नगर परिषद और पुलिस विभाग को खासी परेशानी का सामना करना पडा। कुछ अतिक्रमणकारियों ने कार्रवाई का विरोध किया और अमले को काम करने से रोका। जिसके बाद पुलिस को हस्तक्षेप करना पडा और चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। नगर में चार दिन पूर्व से ही अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के लिये सड़क के दोनों ओर जहां चूने की लाईन डाली गई थी और अतिक्रमणकारियों को हटने के निर्देश दिये गये थे। इसके अलावा राज्य परिवहन बस स्टैण्ड में लगी दुकानों को भी हटाने के निर्देश दिये थे लेकिन यहां व्यापारी टस से मस नहीं हुये सोमवार सुबह भारी भरकम अमला जब यहां पहुंचा तो व्यापारियों ने तेजी दिखाई हालांकि अमले ने व्यापारियों को अपनी सामग्री ले जाने का समय भी दिया इस बीच कुछ व्यापारियों ने विरोध करते हुये अपनी दुकानों को हटाने से इंकार करते रहे जिन पर कार्रवाई की गई।
पूरे बस स्टैण्ड में था कब्जा
अतिक्रमणकारियों ने बस स्टैण्ड के चारों ओर अपनी दुकानें सजा ली थी। सब्जी, अण्डा, मुर्गे की दुकानें यहां पर संचालित थी। बार बार इन्हें यहां से हटने की हिदायत देने के बाद भी इन्होंने अपना डेरा यहां जमाये रखा। कई दुकानों को तो विद्युत विभाग ने बाकायदा विद्युत कनेक्शन भी दे रखा था। इसके साथ ही नगर परिषद द्वारा इनसे बैठकी वसूली जाती रही है। जिससे इन दुकानदारों के हौसले बुलंद थे बस स्टैण्ड का बडा हिस्सा व नर्मदा मार्ग पर इन्होंने कब्जा कर रखा था। जिन्हें हटाने की कार्रवाई में अमले को दिन भर लग गये। इस कार्रवाई में तहसीलदार विसन सिंह ठाकुर, नायब तहसीलदार गिरीश धुलेकर, आरआई डी आर कुशराम, आर एस उलाडी, पटवारी हीरेन्द्र सूर्याम, संदीप परमार, संतोष झारिया, जीतेन्द्र साहू, नगर परिषद से सीएमओ शशांक आर्मो, उपयंत्री आशुतोष ठाकुर, अमला सुरेन्द्र शुक्ला, अशोक सोनी, प्रमोद सोनी व पुलिस विभाग से कोतवाली प्रभारी वर्षा पटेल, एएसआई मनमोहन, प्रधान आरक्षक अखिलेश श्रीवास, राकेश यादव, आरक्षक नीतेश दुबे सहित महिला आरक्षक मौजूद रहीं।
निरंतर निगरानी की जरूरत
हर साल अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर यहां से दुकानदारों को हटाया जाता है लेकिन कुछ दिनों बाद यहां पर दुकानदार वापिस जम जाते हैं जिसके पीछे नगर परिषद की भी मिलीभगत रहती है। नगर परिषद द्वारा बाकायदा दुकानदारों से बैठकी वसूली जाती है इसके साथ ही यहां पर मीट दुकानों को कही भी स्थल आवंटित नहीं होने से व्यापारियों की भी मजबूरी रहती है कि वह अपना व्यापार कहां करें। लिहाजा यहां पर अब निरंतर निगरानी रखने की आवश्यकता है साथ ही पुलिस भी लगातार यहां पर 34 पुलिस एक्ट की कार्रवाई यदि करे तो अवैध अतिक्रमण से निजात मिल सकता है।
चार युवकों के खिलाफ कार्रवाई
अतिक्रमण हटाने के दौरान चार युवक नगर परिषद के कर्मचारियों के साथ अभद्रता करते हुये मारपीट करने पर उतारू थे। जिन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर कार्रवाई करते हुये न्यायालय में पेश किया है। जनगर परिषद व राजस्व अमला द्वारा सोमवार को रानी अवंती बाई चौक व बस स्टैंड में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही थी। इसी दौरान मोहम्मद सईद अंसारी 31 साल, मोईन अंसारी 28 साल, हासिम अंसारी 25 साल व नफीस अंसारी पिता अकरम अंसारी 19 साल निवासी वार्ड नं. 4 मस्जिद मोहल्ला के द्वारा नगर परिषद के मजदूरों को डरा धमका रहे थे। दुकाने कैसे हटाओगे कहते हुये बस स्टेंड, अवंती बाई चौक के पास उत्पात मचाने लगे तथा आने जाने वाले लोगों को भी डरा धमका रहे थे। मौके पर उपस्थित पुलिस ने समझाने का प्रयास किया लेकिन युवक मानने को तैयार नही थे और उत्तेजित हो मरने मारने को उतारू थे। पुलिस ने उक्त चारों युवकों के खिलाफ धारा 151 व प्रतिबंधात्मक कार्रवाई को अंजाम दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो