scriptमैदानी अमले के कार्यों पर रखें नजर, शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले | Keep watch on the work of the field staff | Patrika News

मैदानी अमले के कार्यों पर रखें नजर, शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले

locationडिंडोरीPublished: Jun 26, 2019 12:05:23 pm

Submitted by:

amaresh singh

कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

Keep watch on the work of the field staff

मैदानी अमले के कार्यों पर रखें नजर, शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले

डिंडोरी। कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा कि जनसुनवाई में जिन क्षेत्रों से ज्यादा आवेदन-पत्र प्रस्तुत किए जा रहे है। उन क्षेत्रों में जिला स्तरीय अधिकारी अपने मैदानी अमले के कार्यो पर कडी निगरानी रखे। जिससे शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिल सके। कलेक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे आयोजित जनसुनवाई में सभी अधिकारियों को उक्त निर्देश दिए है। कलेक्ट्रेेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में कुल 110 आवेदन-पत्र प्राप्त हुए।

किसानों को मिल रहे महंगे दामों में बीज, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरे उभरी

फसल ऋण योजना से कोई किसान वंचित नहीं रहे
जन सुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिलीप कुमार यादव, अपर कलेक्टर बी.डी. सिंह, एसडीएम प्रीति यादव, संयुक्त कलेक्टर रमेश सिंह, डिप्टी कलेक्टर अक्षय सिंह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ. अमर सिंह उइके, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर.के.मेहरा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। आयोजित जनसुनवाई में जन आकांक्षा-सुशासन की पहल के बारे में भी बताया गया। कलेक्टर ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना से जिले के पात्रताधारी किसानों को लाभन्वित किया जाए। जय किसान फसल ऋण माफी योजना से कोई भी किसान वंचित नही होना चाहिए। जिले के सहकारी उचित मूल्य की दुकानों से सभी उपभोक्तओं को खाद्यान्न नियमित रूप से दिया जाए। खाद्य अधिकारी इसके लिए अपने मैदानी अमले से नियमित रूप से रिपोर्ट लेवे। कलेक्टर ने कहा कि अपर कलेक्टर और जल संसाधन विभाग भू-अर्जन के प्रकरणों का निराकरण करे।

भूमि संबंधी प्रकरणों का निपटारा करें
जिले में भू-अर्जन के प्रकरण लंबित नही रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई मे अधिकांश प्रकरण पेंशन से संबंधित आ रहे है। अत: इनका निराकरण जनपद स्तर पर ही हो जाना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि जनसुनवाई में भूमि से संबंधित आवेदन-पत्र लगातार प्रस्तुत किए जा रहे। भूमि संबंधी प्रकरणों के निपटारे के लिए एसडीएम और तहसीलदार ग्रामीण स्तर पर भूमि संबंधी प्रकरणों का निपटारा करे। इसी प्रकार से जन सुनवाई में मजदूरी भुगतान, बिजली, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजल, जमीन मे कब्जा दिलाने, पेंषन दिलाने, बटवारा, सीमांकन विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आवेदन-पत्र प्रस्तुत किए जा रहे है।कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि समय-सीमा में आवेदन पत्रों पर कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करे। कलेक्टर ने कहा कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करने और ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए 26 जून 19 को ग्राम-अमठेरा, कारी गडहरी और बरखोह में चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर ने चौपाल कार्यक्रम सभी अधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

ट्रेंडिंग वीडियो