अधूरी सड़क बनाकर लाखों रुपए डकार गये सरपंच सचिव

अधूरी सड़क बनाकर लाखों रुपए डकार गये सरपंच सचिव

Rajkumar Yadav | Publish: Apr, 16 2019 10:17:21 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

मामला जनपद समनापुर की ग्राम पंचायत प्रेमपुर का

डिंडोरी। जनपद समनापुर की ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्यों में अनियमितता के मामले अकसर सामने आते रहे हैं। ऐसा ही मामला जनपद समनापुर के ग्राम पंचायत प्रेमपुर में सामने आया है। पंचायत द्वारा मुख्य मार्ग से नदी तक सीसी रोड बनाया जाना था, लेकिन पंचायत द्वारा कागजों में निर्माण पूरा होना बता दिया गया। जबकि मौका स्थल पर सीसी रोड अधूरी बनाकर छोड़ दी गई है। ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2017 से पंचायत द्वारा कागजों में रोड का पूर्ण निर्माण होना दिखाया गया है। मौके से अस्सी प्रतिशत सीसी रोड गायब है।
सात लाख 20 हजार से स्वीकृत हुआ था निर्माण
ग्रामीणों की मानें तो वर्ष 2017 में पंच परमेश्वर योजना से सात लाख 20 हजार की लागत से सीसी रोड निर्माण स्वीकृत हुआ था। रिकार्ड के अनुसार 300 मीटर सड़क का निर्माण होना था, जिम्मेदारों की सांठगांठ से 30 मीटर के आसपास ही सीसी रोड का निर्माण किया गया और रोड की पूरी राशि आहरित कर ली गई। पंच परमेश्वर योजना में भ्रष्टाचार कर सरपंच राजकुमारी वर्मे व सचिव ने कई बिल लगाकर लाखों रुपए की राशि आहरित कर ली है,किये गये कार्य का मजदूरी भुगतान भी बाकी है। जनपद स्तर के अधिकारियों को कई बार शिकायत के बाद भी अभी तक कार्रवाई न होने से व्यवस्था पर कई सवाल खड़े हो रहे है।
वर्षों पूर्व पत्थर से बने मार्ग में लोग हो रहे चोटिल
मुख्य मार्ग से नदी के दूसरी तरफ रह रहे वाशिंदों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वर्षों पूर्व ग्राम पंचायत के अधीन इस मार्ग को बनाया गया था। इसके बाद 2017 में पुन:मार्ग बनाने के लिये सात लाख 20 हजार रुपये स्वीकृत हुई लेकिन सरपंच सचिव राशि को डकार गये । इस समस्या से कई बार जनप्रतिनिधि एवं उच्चाधिकारियों को शिकायत कर चुके हैं। मगर आज तक समस्याओं का निराकरण नहीं किया जा सका है। उसका नतीजा आज ग्रामवासी भुगत रहे हैं। पूर्व में नुकीले पत्थरों से निर्मित बदहाल रोड पर रोजाना दो चार बच्चे एवं अन्य लोग गिरकर चोटिल हो रहे हैं। पूर्व में बने मार्ग में घरों का निस्तारी पानी बह रहा है जिससे पैदल चलने वाले लोग कीचड़ में फिसल कर क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इस रास्ते से निकलना भी दुश्वार हो रहा है। दुपहिया वाहनों के पहियों से उछलने वाला कीचड़ घर की दीवारों और राहगीरों को परेशान कर देता है। वहीं कीचड़ में बच्चे फिसल कर गिर जाते हैं। इसको लेकर ग्रामीणों को आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों ने आगामी लोक सभा चुनाव में रोड नहीं तो वोट नहीं को लेकर मन बना रहे है। उन्होंने कहा है कि चुनाव से पहले शीघ्र गांव की मुख्य मार्ग से नदी तक की सड़क नहीं बनाई गई तो चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा। वहीं मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर उग्र धरना प्रदर्शन दिया जाएगा।
— यह निर्माण कार्य मेरे संज्ञान में नहीं है उपयंत्री रविन्द्र भाजीपाले को मौके पर पहुंचाता हूं, अगर त्रुटि पूर्ण कार्य कराया गया है तो जवाबदारों पर कार्यवाई की जायेगी।
गौरव पुष्प, जनपद सीईओ समनापुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned