scriptLakhs of rupees wasted in the name of tin shed | टिन शेड के नाम पर लाखों रुपए का बंदरबांट | Patrika News

टिन शेड के नाम पर लाखों रुपए का बंदरबांट

सभी ग्राम पंचायतों के मुक्तिधाम में बनाए जाने थे टीन शेड

डिंडोरी

Published: March 07, 2022 02:08:29 pm

शहपुरा. जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायतों के मुक्तिधाम में टीन शैड का निर्माण कराया जाना था। जिसके लिए ग्राम पंचायत को एजेंसी बनाया गया था। जिसकी देखरेख में टीन शेड का निर्माण कराया जाना था। मुक्तिधाम का यह कार्य भी अनियमितता के भेंट चढ़ गए हैं। टीन शेड के नाम पर जिम्मेदारों ने जमकर हेरा-फेरी करते हुए लाखों का बंदरबाट किया जा रहा है। कुछ ऐसी ही स्थिति जिले के शहपुरा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायतो में कराए गए शेड निर्माण की भी है। जहां जिम्मेदारों द्वारा अपने चहेतों को शैड निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी गई। जिनसे गठजोड़ कर शैड निर्माण के लिए स्वीकृति राशि का जमकर बंदरबाट किया गया।
मिलीभगत से गुणवत्ताहीन कार्य
शहपुरा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायतो में मुक्तिधाम में शैड निर्माण कराया गया है। मुक्तिधाम में शैड निर्माण कार्य जिम्मेदारों द्वारा अपने खास लोगों के माध्यम से कराया जा रहा है। जिसमें घटिया क्वालिटी की टीन लगाकर मुक्तिधाम के नाम पर कोरम पूर्ति की गई है।
जंगलों में बने मुक्तिधाम अनुपयोगी
मुक्तिधाम की निर्माण एजेन्सी ग्राम पंचायतों को बनाया गया है। ऐसे में इसके निर्माण की पूरी जिम्मेदारी सरपंच सचिव की है। लेकिन उक्त जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में सरपंच सचिव महज मूकदर्शक बने हैं। इनका काम मात्र मुक्तिधाम के लिए जमीन खोजना था। जिसके बाद जिम्मेदारों द्वारा तय किए गए ठेकेदार के माध्यम से कार्य कराया जा रहा है। बिना टेंडर मनमाफिक स्थल का चयन कर गांव से दूर जंगल में मुक्तिधाम के सैड बनाए गए हैं। जिससे मुक्तिधाम सैड अनुपयोगी साबित हो रहे हैं।
गुणवत्ताहीन टीन शेड
शहपुरा जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत कस्तूरी पिपरिया में मुक्तिधाम टीन शैड बनवाया गया था। जिसके बनने के कुछ दिन बाद ही मामूली तूफान में टीन शैड हवा में उड़ गया। जिसे लेकर ग्रामीणों ने जिम्मेदारों पर गंभीर आरोप लगाए है। ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य कराया गया और निर्माण कार्य के दौरान कभी भी मौके पर कोई जिम्मेदार नहीं पहुंचा। ऐसे में ठेकेदार द्वारा मनमर्जी का काम किया गया है। जिसका ही परिणाम है कि हल्के से हवा के झोंके में पूरा टीन शैड उड़ गया।
जिम्मेदारों के चहेते कर रहे ठेकेदारी
ग्रामीणों की माने तो शहपुरा जनपद क्षेत्र के अंर्तगत जितने भी निर्माण कार्य व हितग्राही मूलक योजनायें संचालित हो रही है लगभग सभी योजनाओं में जनपद के जिम्मेदारों की नजरें टिकी हुई है। लगभग हर कार्य में ठेकेदारी की जा रही है जिसके चलते हितग्राही को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सभी कार्यों का ठेका जिम्मेदारों ने अपने चहेतों को दे रखा है।
इनका कहना है
ग्राम पंचायत में लगभग 1 लाख 30 हजार रुपए खर्च कर टीन शैड का निर्माण कराया गया है। जिम्मेदारों की मिलीभगत के चलते इसमें गुणवत्ताहीन कार्य कराकर शासकीय राशि की हेरा-फेरी की गई है।
सुखदेव सिंह, ग्रामीण
------------------------------------------------
मैंने कुछ माह पहले पदभार संभाला है। इस प्रकरण की जानकारी आपके माध्यम से मेरे संज्ञान में आई है। इसकी मैं जानकारी लेकर जांच कराऊंगा। मामले की पुष्टि होने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
राजीव तिवारी, सीईओ जनपद पंचायत शहपुरा

Lakhs of rupees wasted in the name of tin shed
Lakhs of rupees wasted in the name of tin shed

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.