script

अंतरराष्ट्रीय चित्रकार के गांव में हस्तकला भवन का शुभारंभ

locationडिंडोरीPublished: Jun 12, 2019 10:03:56 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

भवन का उदघाटन कर लगाई गई प्रदर्शनी

Make all children health test inevitably

Make all children health test inevitably

डिंडोरी/गोरखपुर। करंजिया विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पाटनगढ में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय चित्रकार स्वर्गीय जनगढ सिंह श्याम की स्मृति में गोंड कलाकृति सहकारी समिति मर्यादित के द्वारा समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत गांव के अंदर जनगढ़ श्याम की बनी मूर्ति पर तिलक वंदन एवं आरती के साथ किया गया। इसके बाद मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जनगढ़ श्याम की पत्नी ननकुशिया बाई श्याम ने विधिवत पूजा अर्चन कर फीता काटकर हस्तकला भवन का शुभारंभ किया। इस मौके पर गांव के स्थानीय कलाकारों की कलाकृति की प्रदर्शनी भी लगाई गई।
मनमोहक कलात्मक चित्रकारी
बुधवार को हस्तकला भवन में स्थानीय कलाकारों के द्वारा लकड़ी बांस व कागज पर मनमोहक कलात्मक आकर्षक चित्रकारी का प्रदर्शन किया गया। जिसे देखने आंगुतको की भीड़ लगी रही। बांस से बने कलात्मक टोकनी, लालटेन, गुलदस्ते लकडिय़ो से बनाये गए विभिन्न प्रकार के जीव जंतुओ कागज से बने आकषर्क टोकनी की कला को लोगों ने प्रशंंसा की इसके साथ भवन के चारों ओर दीवारों पर त्यौहार, कृषि कुरमा, ददरिया, रीनाशैला से संबंधित चित्रो को उकेट क्षेत्रीय संस्कृति को दिखाया गया। बताया गया कि इस चित्रकला के जनक स्व. जनगढ़ श्याम है जिन्होने अपनी कला का डंका गांव से लेकर देश विदेश तक बजाया है। उन्ही से प्रेरित होकर वर्तमान में गांव लोग चित्रकारी कर रहे हैं।
ये रहे उपस्थित
जनकारी के मुताबिक पाटनगढ के हस्तकला भवन को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योजना है जो पर्यटक दूर दूर से इस क्षेत्र मे घूमने फिरने आते है। उन्हे भी इस कला के बारे में भलीभांति मालूमात हो सके। बुधवार के कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पाटन सरपंच वर्षा कुशराम, सहकारी समिति के उम्मेद सिंह पट्टा, सचिव फूल सिहं धुर्वे, सत्यनारायण कुशराम, चित्रकार किशन उइके, मिथलेश श्याम, सुनील श्याम, अनिता कुशराम, हीरो पन्द्राम, मोनिका श्याम, दीपिका धुर्वे सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो