scriptलापरवाही की भेंट चढी सोलर एनर्जी से संचालित नल जल योजना | Nal Water Scheme operated by Chadhi Solar Energy, offering negligence | Patrika News

लापरवाही की भेंट चढी सोलर एनर्जी से संचालित नल जल योजना

locationडिंडोरीPublished: Nov 06, 2018 04:39:51 pm

Submitted by:

shivmangal singh

योजना मे करोडो रुपए खर्च करने के बाद भी नही मिला ग्रामीणो को लाभक्षेत्र मे योजना के तहत सचंालित साठ प्रतिशत सोलर पैनल हुए चोरी

Nal Water Scheme operated by Chadhi Solar Energy, offering negligence

Nal Water Scheme operated by Chadhi Solar Energy, offering negligence

शहपुरा। डिंडोरी जिला अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रो मे लोगो को सुलभ तरीके से पानी मिल सके इसके लिए शासन प्रशासन हर तरह का प्रयास कर रहा है। जिसके तहत नल कूप खनन ,हैण्ड पंप ,स्टाप डेम व अन्य योजनाओ के माध्यम से शासन ने ग्रामीणो को पानी की उपलब्धता कराने के प्रयास किये है और इसी कड़ी मे ग्रामीण क्षेत्रो मे लोगो को नल जल योजना के तहत सोलर एनर्जी से बोर के माध्यम से टकी भर लोगो को पानी उपलब्ध कराने हेतु योजना लायी गयी थी परन्तु क्षेत्र मे जिम्मेदार विभाग की लावरवाही व अनदेखी के कारण उपरोक्त योजना दम तोड रही है। जिसका उदाहरण जनपद पंचायत शहपुरा अन्तर्गत ग्राम पंचायतो व उसके पोषक ग्रामो में देखने को मिल रहा है। जहां पर लोगो को पानी उपलब्ध कराने के नाम पर उपरोक्त योजना के तहत करोडो रूपये खर्च कर बोर करा कर उसमे पम्प डाला गया व सौर पैनल लगवाये गये थे परन्तु योजना का लाभ लम्बे समय तक ग्रामीणो को नही मिल सका ,कुछ महीनो के अंतराल में ही आधे से अधिक सौर पैनल चोरी हो गये। साथ ही जो बचे है वह भी सालो से बंद पडे है उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। जिससे जाहिर होता है कि वर्तमान मे क्षेत्र मे योजना के क्या हाल है।
कैसे मिलेगा दूर दराज के लोगो को पानी
प्रदेश सरकार ने जहां पर पानी की किल्लत है और बिजली नहीं है वहां पर सोलर एनर्जी का प्रयोग कर लोगो को पानी मुहैया करवाने के लिए जिम्मेदार विभाग के माध्यम से कार्य करवाया था ताकि बिजली विहीन ग्रामो में भी मोटर के माध्यम से पानी लोगो को मिल सके। जिसके तहत शहपुरा जनपद क्षेत्र में करीब विभाग के द्वारा 35 सौर पैनल 2014-15 मे लगवाये गये थे जिनकी कीमत यदि आकी जाये तो करोडो रूपये है पर करोडो रूपये खर्च करने के बाद लोगो को इस योजना का लाभ नहीं मिला,अधिकतर सौर पैनल या तो चोरी हो गये या फिर पीएचई विभाग और ग्राम पंचायतो की लापरवाही के चलते बेकार हो शोपीस बन गये है ।
पम्प लगा पर चालू नही हो सका
ग्राम पंचायत बरगांव के पोषक ग्राम सगडा टोला की बात करे तो वहां पर पीएचई विभाग के द्वारा दो साल पहले सौर पैनल टोले से सात सौ मीटर दूर एक कुएं पर लगाया गया था। साथ ही ग्राम मे एक प्लास्टिक की टंकी रखवाई गई थी। जिसे पाईप के माध्यम से भरकर लोगो को पाईप के माध्यम से ही सप्लाई कर पानी मुहैया करवाना था परन्तू पीएचई विभाग के द्वारा आज तक न तो पाईप लाईन डलवाई गई और ना ही बिगड गये सौर पैनल को ही ठीक करवाया गया है। जिसके चलते सगड़ा टोला में निवास कर रहे तीन सौ लोगो को ग्राम के एक किलोमीटर बाहर लगे हैण्ड पंप से ही अपनी प्यास बुझानी पड रही है। इस पूरे मामले में जब ग्राम के सरपंच भोला सिंह परस्ते से बात की गई तो उन्होने बताया कि सौर पैनल लगने के छ: माह बाद तक कुएं पर ही चलता रहा व फिर बिगड गया था। तो पीएचई को शिकायत की जिसके बाद विभाग के लोग सुधार कर चले गये सुधार होने के कुछ दिन बाद सौर पैनल चोरी हो गये जिसकी सूचना पुलिस व विभाग को दिया गया था आज तक कोई सुनवाई नहंी हुई ।
सूत्र बताते है कि सोलर एनर्जी का प्रयोग कर ग्रामीण क्षेत्रो मे नल जल योजना संचालित करने की योजना कागज मे तो अच्छी है परन्तु खरीदी गयी सामग्री मे कमीशन के कारण गुणवता के साथ हुई छेड़छाड़ विभागीय लापरवाही व अनदेखी के कारण धरातल पर योजना लोगो के लिए लाभकारी न होते हुए उल्टे उनके लिए मुसीबत बन गयी।
00000000000000
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो