scriptभूमि नामांतरण में लापरवाही, तहसीलदार को नोटिस, पटवारी निलंबित | Non-denomination in land, notice to Tehsildar, Patwari suspended | Patrika News

भूमि नामांतरण में लापरवाही, तहसीलदार को नोटिस, पटवारी निलंबित

locationडिंडोरीPublished: Oct 26, 2021 01:54:19 pm

Submitted by:

shubham singh

कलेक्टर ने सोमवार को समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

Non-denomination in land, notice to Tehsildar, Patwari suspended

Non-denomination in land, notice to Tehsildar, Patwari suspended

डिंडोरी. कलेक्टर रत्नाकर झा ने तहसीलदार शहपुरा को कारण बताओ नोटिस जारी करने और पटवारी को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व अमले के द्वारा ग्राम मालपुर में एक कृषक की मृत्यु पर नामांतरण प्रक्रिया में लापरवाही बरतते हुए उक्त कृषि भूमि को राजस्व अभिलेखों में शासकीय दर्ज कर दिया गया है। कलेक्टर ने राजस्व अमले की इस प्रकार की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की है। उन्होंने उक्त प्रकरण पर रिव्यू लेते हुए तत्काल सुधार करने को कहा है। कलेक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डिंडोरी, सीईओ जिला पंचायत, एसडीएम डिंडोरी, एसडीएम शहपुरा, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, कृषि उप संचालक, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कार्यपालन यंत्री पीएचई, कार्यपालन यंत्री आरईएस, जिला कोषालय अधिकारी, जिला योजना अधिकारी सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
कार्यों की जांच कर गुणवत्ता परखे
कलेक्टर झा ने इसके बाद जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने पीएचई विभाग को जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्तापूर्वक पूरा करने के निर्देश दिए। जिले में जल जीवन मिशन के कार्य पूर्ण होने के बाद ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए जांच करने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत जल जीवन मिशन के पाईपलाइन, पानी सप्लाई, पानी की टंकी की गुणवत्ता, नल कनेक्शन, विद्युत की उपलब्धता सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तृत जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।
लंबित शिकायतों का तत्काल करें निपटारा
कलेक्टर रत्नाकर झा ने इसके बाद सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन के 300 दिवस और 100 दिवस तक लंबित शिकायतों का तत्काल निपटारा करने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का 90 प्रतिशत निराकरण करना अनिवार्य होगा। सभी अधिकारी शिकायतकर्ताओं से संपर्क कर शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्ररकणों का निराकरण लेवल-1 और लेवल-2 पर ही पूरा कर लिया जाए।
मतदान केन्द्रों का करें निरीक्षण
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत निर्वाचन की तैयारियों के लिए राजस्व एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों में दरवाजे खिडकियां, फर्नीचर, प्रकाश की व्यवस्था, पेयजल का प्रबंध, रैम्प की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए निरीक्षण करने को कहा। कलेक्टर ने इसके बाद एक जिला, एक उत्पाद के कार्य को एक नवंबर से प्रारंभ करने के लिए संपूर्ण तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग, पीएचई विभाग और जिले में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम के संबंध में समीक्षा की।
कालाबाजारी रोकने पुलिस की लगाएं ड्यूटी
कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिले में किसानों के लिए उर्वरक की उपलब्धता और आवश्यकता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध रहे। किसानों को समर्थन मूल्य पर उर्वरक मिलना चाहिए। किसी भी प्रकार से कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए। उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के लिए पुलिस विभाग की भी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अमला जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर उर्वरक की उपलब्धता के बारे में किसानों को अवगत कराएं। जिससे किसान समय पर उर्वरक उठाव कर सकें। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध रहे। विद्युत विभाग खराब ट्रांसफार्मरों को तत्काल दुरूस्त करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो