script

पीएम की चर्चा में नहीं दिखाई रुचि

locationडिंडोरीPublished: Feb 17, 2018 05:59:42 pm

Submitted by:

shivmangal singh

शासन के निर्देशों का नहीं हुआ पालन

Not interested in the discussion of PM
डिंडोरी. जिले के स्कूलों ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर रूचि न दिखाते हुये इससे खुद की दूरी बना कर रखी। शासन से निर्देश के बावजूद स्कूलों ने बच्चों के लिये किसी तरह की व्यवस्था नहीं की। जिले के अधिकांश विद्यालयों में किसी तरह का आयोजन नहीं किया गया। जबकि कुछ विद्यालयों ने औपचारिकता निभाते हुये आयोजन को संपन्न कराया।
शासन स्तर से प्राचार्यों, जिला शिक्षा अधिकारियों व सहायक आयुक्तों को पत्र के माध्यम से समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये गये थे लेकिन इस पत्र को किसी ने भी गंभीरता से नहीं लिया। जबकि परीक्षा पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा तनाव प्रबंधन विषय पर महत्वपूर्ण चर्चा की जानी थी कुछ कक्षाओं की परीक्षा जहां जारी है वहीं बोर्ड परीक्षायें आगामी कुछ दिनों में शुरू होने वाली हैं ऐसे समय में यह विषय बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। यह समय बच्चों के लिये काफी तनाव वाला होता है और देश के प्रधानमंत्री से रूबरू होने का अवसर बच्चों को मिलता लेकिन तय समय 11:45 तक स्कूलों में किसी तरह की व्यवस्था नहीं की गई।
जारी पत्र के अनुसार स्कूलों व पंचायतों को कार्यक्रम के दौरान फोटो और वीडियो लेकर भारत शासन को भेजा जाना था इसके अलावा आरएमएसए के पोर्टल पर भी अपलोड किया जाना था।
जिला मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में प्राचार्य कक्ष में बच्चों के लिये प्रसारण की व्यवस्था की गई। जिसमें प्राचार्य सी बी उरैती, व्याख्याता ललित पारधी के साथ बच्चों ने प्रधानमंत्री का संबोधन टेलीविजन पर देखा और सुना बच्चों ने बताया कि प्रधानमंत्री का संबोधन काफी प्रेरणास्पद रहा वहीं प्राचार्य सी बी उरैती के अनुसार बच्चों के लिये यह सौभाग्य था कि देश के प्रधानमंत्री विशेष तौर पर उनके लिये तनाव प्रबंधन विषय पर चर्चा कर रहे थे। बच्चों में इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला। वहीं हायर सेकेण्डरी स्कूल प्राचीन डिंडौरी में इस कार्यक्रम के लिये किसी तरह की व्यवस्था नहीं की गई यहां तक कि प्राचार्य कक्ष का टेलीविजन भी बंद रहा इस संबंध में प्राचार्य ने जानकारी देते हुये बताया कि उनके विद्यालय में दो शिफ्ट में प्री बोर्ड परीक्षायें संचालित हो रही हैं लिहाजा ऐसे समय में इस तरह का आयोजन कराना संभव नहीं है सुबह 9 से 12 तक परीक्षायें हीं संचालित रहती हैं जिस कारण इस तरह के कार्यक्रम का प्रसारण संभव नहीं हो पाता है।
इनका कहना है
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर सभी प्राचार्यों को पत्र के द्वारा अवगत कराया गया था। इस कार्यक्रम का प्रसारण सभी को सुनिश्चित करना चाहिये। जिन विद्यालयों में यह प्रसारण नहीं कराया गया है वहां के प्रमुखों से जवाब तलब किया जायेगा तत्पश्चात कार्रवाई की जावेगी।
प्रशांत आर्य, सहायक आयुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो