अंतरजातीय विवाह के बाद नहीं मिली सहायता राशि

महिला ने जनसुनवाई में लगाई गुहार

By: shivmangal singh

Published: 25 Apr 2018, 05:26 PM IST

डिंडोरी. जनसुनवाई में सक्का निवासी महिला ने आवेदन प्रस्तुत कर मांग की है कि शासन के नियमानुसार अंतर्जातीय विवाह करने पर मिलने वाली सहायता राशि प्रदान की जाए। इस सम्बंध में महिला ने अपने आवेदन पत्र में उल्लेख किया कि कारोपानी निवासी केशर सिंह गौंड़ मजदूरी करने लगभग चार वर्ष पूर्व भोपाल गया था, उसी दौरान महिला रानू बाई जाति ब्राम्हण भी मजदूरी का करती थी और दोनो एक दूसरे को पसंद करते हुए शादी कर ली। जिसके बाद शासन से अंतर्जातीय विवाह पर मिलने वाली सहायता राशि के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष उपस्थित होकर मांग की थी। जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा कलेक्टर से संपर्क कर सहायता राशि की मांग करने को कहा गया था। जिसके बाद दोनो पति-पत्नी वापस गांव में आकर रहने लगे और जनसुनवाई के माध्यम से पिछले दिनों दो बार आवेदन कर चुके है। बावजूद इसके शासन से मिलने वाली सहायता राशि प्रदान नही की गई है।
------------------------
युवती को उपलब्ध कराया रक्त
डिंडोरी. जिला अस्पताल में विगत दो दिनो से एक युवती भर्ती थी जिसके शरीर में खून की मात्रा काफी कम होने की जानकारी चिकित्सकों ने युवती के परिजनो को दी। परिजनों के काफी प्रयासों के बावजूद खून की व्यवस्था नही हो सकी। ब्लड बैंक में भी ए ग्रुप का ब्लड उपलब्ध नही था। जिसकी सूचना पर शाहपुर निवासी अनुराग गुप्ता ने जिला चिकित्सालय आकर युवती को ब्लड डोनेट किया। युवती के पिता ने सभी का आभार प्रकट किया।
---------------
एकल अभियान के बताए पांच आयाम
डिंडोरी. एकल अभियान अंचल डिंडोरी का अंचल दक्षता वर्ग का सोमवार को समापन किया गया है। अंचल दक्षता वर्ग में अंचल के समस्त पूर्णकालीन कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। जिसकी संख्या 36 रही। अंचल दक्षता वर्ग में एकल अभियान के पांचों आयाम प्राथमिक शिक्षा, आरोग्य शिक्षा, ग्राम विकास शिक्षा, स्वाभियान जागरण शिक्षा, संस्कार शिक्षा के बारे में शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्राप्त करके कार्यकर्ता अपने कार्य क्षेत्र जाकर एकल अभियान के काम को गति देने हुए कार्य को आगे बढाऐंगे। एकल अभियान के पांच ध्येय वाक्य कि हम सब भारत मां की संतान है, आज माँ की आंखों में आंसू है, हम मां के आंसू पोछेंगे, हम धरती की ताकत जागायेंगे और हम देश को खुशहाल बनाऐंगे को लेकर एकल अभियान निरंतर काम कर रहा है। समापन कार्यक्रम में अचंल समिति से अंचल समन्वय समिति अध्यक्ष महेश गोग्या, अंचल महिला समिति अध्यक्ष नरबदिया मरकाम, कुवरिया मरावी, संगीता चावला, रजनी श्रीवास, लक्ष्मी अहिरवार, प्रियंका ब्यौहार, संभाग कार्यालय प्रमुख मुकेश ठाकुर भाग प्रशिक्षण प्रमुख राजकुमार, सारथी, अर्जुन वाटिया, तितरा मार्को, मनीष धुर्वे व गायत्री धुर्वे उपस्थित रहे।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned