scriptबच्चों से कार्य कराए जाने पर शालाओं को नोटिस जारी | Notice issued to schools on child work | Patrika News

बच्चों से कार्य कराए जाने पर शालाओं को नोटिस जारी

locationडिंडोरीPublished: Jan 19, 2019 10:33:50 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

बीईओ, बीआरसी ने स्कूल मे जाकर किया निरीक्षण

Notice issued to schools on child work

Notice issued to schools on child work

करंजिया। जनपद शिक्षा केन्द्र के अंतर्गत स्कूलो में बच्चों से काम कराये जाने को लेकर पत्रिका समाचार पत्र में समाचार प्रकाशित किया गया था। जिसमे जानकारी देते हुए ब्लाक शिक्षा अधिकारी एवं बीआरसी के द्वारा बताया गया की संबंधित स्कूलों को नोटिश जारी किया गया है । ग्राम मोहगांव के नवीन प्रथाकि शाला में बच्चों से पानी भरवाने का मामला सामने आया था । जिसमे बच्चें शिक्षको के लिए पानी भर रहे थे वही रामनगर स्कूल मे स्कूल परिसर में बच्चों से झाडू लगवाया जा रहा था। प्राशाला पाटनगढ में भी बच्चियों से नल से स्कूल मे पानी भरवाने का मामला पत्रिका में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था । ब्लाक के स्कूलों में संस्था प्रभारीयों के द्वारा बच्चो की पढाई मे समय इस तरह के कामों मे लगाने की खबर आने से एवं कार्यवाही न होने से मामले बढते जा रहे थे । ब्लाक में हो रहे इस तरह के मामलो का बीईओ एवं बीआरसी के संज्ञान मे लाया गया था । जिसे देखते हुए अधिकारियो के द्वारा षिक्षको को जबाब प्रस्तुत करने को कहा गया है ।
स्कूल का किया भ्रमण
शनिवार को बीईओ एमएस. परस्ते एवं बीआरसी अजय राय ने माध्यमिक शाला रामनगर स्कूल का भ्रमण भी किया एवं शिक्षक स्टाफ को एकत्रित कर मामले की जानकारी ली। हिदायत देते हुए शिक्षको से कहा कि इस तरह की पुनरावृति दोबारा न किया जाये । वही शिक्षको को समय मे शाला में उपस्थित होने के निर्देश भी दिये ।
शालाओ में खाली भृत्य के पद
माध्यमिक शाला रामनगर के शिक्षको ने अधिकारियो के सामने समस्या रखते हुए बताया कि स्कलों मे ंभृत्य के पद खाली है ।भृत्य न होने से शालाओं में बहुत सी समस्याओ का सामना करना पडता है । शिक्षको के द्वारा भृत्य की मांग की गई है । शासन एवं प्रषासन के निर्देशानुसार छात्र छात्राओं को स्कूल मे बेहतर षिक्षा देने के प्रयास किये जा रहे है परन्तु निचले स्तर मे बच्चों के शैक्षणिक स्तर पर उपर नही हो पा रहा है ।शालाओं में बच्चो की उपस्थिति बढाने के लिए भी योजनाओ का संचालन किया जा रहा है । जिससे बच्चो को स्कूलो में लाकर शिक्षित किया जा सके। ज्ञात है कि शैक्षणिक संस्थाओं में बच्चों से अध्यापन के अलावा अन्य कार्य कराये जाना भी वर्जित है । स्कूलो में भृत्यों की कमी के कारण समस्या का सामना करना पड रहा है । शासन को स्कूलो की व्यवस्था को देखते हुए भृत्यों की कर्मी को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए। जिससे स्कूलों मे बच्चो से काम कराने की प्रवृत्तियों पर रोक लगाई जा सके ।

ट्रेंडिंग वीडियो