scriptकांप रहे आमजनों की प्यास बुझाने वाले पाइप लाइन, निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी | Pipelines quenching the thirst of the common people, ignoring the qual | Patrika News

कांप रहे आमजनों की प्यास बुझाने वाले पाइप लाइन, निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी

locationडिंडोरीPublished: Jul 02, 2022 12:21:14 pm

Submitted by:

shubham singh

ग्रामीणों ने ठेकेदार पर लगाया अनियमितता का आरोप

Pipelines quenching the thirst of the common people, ignoring the quality in construction work

Pipelines quenching the thirst of the common people, ignoring the quality in construction work

डिंडोरी/गोरखपुर. करंजिया विकासखंड अंतर्गत ग्रामपंचायत झनकी में जलजीवन मिशन योजना के तहत प्रत्येक घरों में नल जल योजना से पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही है। साथ ही नल कनेक्शन के पाइप लगाए जा रहें हैं। वहीं घरों के आसपास सार्वजनिक स्थानों पर पानी के लिए फाउंडेशन बनाकर पाइप खड़ा किया जा रहा हैं। ग्रामीणों का आरोप हैं कि संबंधित ठेकेदार ने कार्यों में गुणवत्ता की अनदेखी की है। जिसके चलते फाउंडेशन बनते ही टूटने लगे हैं। सार्वजनिक स्थानों में आमजन की प्यास बुझाने के लिए लगाए गए पाइप सीधे खड़े होते ही कांप रहें हैं ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि काम की स्थिति क्या होगी। गुणवत्ताहीन कार्य से नाराज ग्रामीणों ने मांग की है कि निर्माण कार्य में घटिया और स्तरहीन सामग्री का उपयोग न किया जाए। जो भी कार्य किया जा रहा हैं वह मजबूती के साथ किया जाए।
बड़े बोल्डर का उपयोग
गांव के सुनउ तेकाम, जितेंद्र कुमार चंदेल, मनोहर सिंह मरकाम, उमेश मार्को ने बताया कि ठेकेदार ने फाउंडेशन बनाने में हद दर्जे की लापरवाही करते हुए सीमेंट गिट्टी के स्थान पर बड़े बड़े बोल्डर से फाउंडेशन तैयार करवा रहा है। इन फाउंडेशन की मजबूती का आलम यह हैं कि हल्का झटका लगने में ें भरभरा कर गिर रहा हैं। ग्रामीणों का कहना हैं कि लाखों की लागत से गांव में पेयजल की व्यवस्था बनाई जा रही है। निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ग्राम के भीखम सिंह सैयाम ने बताया कि विभाग को कार्य में पारदर्शिता लाने निर्माण स्थल पर सूचना बोर्ड लगाना आवश्यक है। लेकिन कहीं भी सूचना बोर्ड नहीं लगा है। जबकि गांव में जल जीवन मिशन का काम जारी है, जिसके अंतर्गत पाइप लाइन विस्तार और पानी टंकी निर्माण का कार्य किया जा रहा हैं। ग्रामीण तथ्यों को न जान जाए इस कारण से सूचना बोर्ड नहीं लगाया है। जो तकनीकी अधिकारी हैं वह भी धरातल के कार्य को न तो देखने आतें और न ही सूक्ष्मता से जांच पड़ताल करतें हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो