scriptशिवालय में लिया संकल्प, कहा- मंदिर में नहीं लाएंगे प्लास्टिक | Pledge taken at pagoda, said - will not bring plastic in temple | Patrika News

शिवालय में लिया संकल्प, कहा- मंदिर में नहीं लाएंगे प्लास्टिक

locationडिंडोरीPublished: Feb 22, 2020 03:42:42 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान को शिवभक्तों ने दिया समर्थन

Pledge taken at pagoda, said - will not bring plastic in temple

Pledge taken at pagoda, said – will not bring plastic in temple

मेंहदवानी. भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने पत्रिका समूह द्वारा स्वर्णिम भारत अभियान के तहत गांव शहर सहित देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने, पर्यावरण बचाने लोग जागरुकता और उत्साह के साथ जुड़ रहे हैं। शुक्रवार को महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शिव मंदिर बड़ चौराहा मेंहदवानी में भगवान शंकर के सामने शपथ लिया। इस दौरान बच्चे युवा महिला पुरुष बुजुर्ग सभी को गणेश दास धनंजय ने शपथ दिलाया कि साल में 70 घण्टे अपना समय देश को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्लास्टिक मुक्त भारत का सपना साकार करने में तथा पर्यावरण बचाने में अपना अहम योगदान दूंगा। अन्य लोगों को इसके लिए प्रेरित करुंगा। पत्रिका समूह के द्वारा किए जा रहे इस सराहनीय पहल का लोगों ने स्वागत करते हुए अभियान से जुड़ रहे हैं। संकल्प लेने वालों में कोमल प्रजापति, भुवन दास, पंचम साहू, भोला प्रजापति सहित बच्चे युवा बुजुर्ग सभी वर्ग अधिक संख्या में उपस्थित थे।
शिवमय हुआ मेंहदवानी, शिवालयों में रही श्रद्धालुओं की भीड़
मेंहदवानी. महाशिवरात्रि के अवसर पर मुख्यालय मेंहदवानी सहित आस पास के ग्रामों में बम बम भोले की गूंज रही। शिवभक्त सुबह से सबसे पहले मां नर्मदा में स्नान करने पहुंचे और वहां आने के बाद शिव मंदिरों में जल चढ़ाया। क्षेत्रीय परंपरा अनुसार भक्तों ने भगवान भोलेनाथ को आम की बौर, गेहूँ की बाली, चना अलसी के पौधे, बेर, बेल पत्र, फूल, नारियल सहित अन्य सामग्री चढ़ाई और विधि विधान से पूजन कर आरती किया। शिव सैनिकों ने बाजार के बड़ चौक में शिव मंदिर में पूजन अर्चन किया और नगर के मुख्य मार्ग से शिव जी की बारात निकाली। नगर भ्रमण के बाद भंडारे का आयोजन किया गया। भर्रा टोला में शिवलिंग की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा किया गया। बस स्टैण्ड चौराहे में स्थित शिव मंदिर में भी दिनभर भक्तों की भीड़ बनी रही। सिद्ध सेवा समिति मेंहदवानी द्वारा रामधुन कीर्तन का आयोजन किया गया।
जिसका समापन शनिवार को विशाल भंडारे के साथ किया जाएगा। वहीं मेंहदवानी क्षेत्र में ऐतिहासिक किकरकुंड जल प्रपात में एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। जहां दिनभर भीड़ भाड़ रही और लोगों ने यहां स्थित प्राचीन शिवलिंग में जल चढ़ाने के बाद पूजन अर्चन किया। महाशिवरात्रि के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जो देर रात्रि तक चलता रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो