दो विधानसभा के 655 केंद्रों में होगा मतदान

दो विधानसभा के 655 केंद्रों में होगा मतदान

Amaresh Singh | Publish: Apr, 20 2019 11:50:56 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी

डिंडोरी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरभि गुप्ता ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2019 का कार्य जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराया जायेगा। लोकसभा निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरभि गुप्ता शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आयोजित प्रेसवर्ता में उक्त बात कही। इस अवसर पर एसडीएम प्रीति यादव और पत्रकारगण उपस्थित थे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आगामी 29 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान किया जायेगा। इसके लिए विधानसभा क्षेत्र 103 में 336 एवं विधानसभा क्षेत्र 104 में 319 मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। जिले में दिव्यांग वोटर्स की भी पहचान कर ली गई है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रो तक लाने ले जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग, गर्भवती एवं वृद्व मतदाता बिना कतार में लगे मतदान कर सकेगे। महिला मतदाताओं के बच्चों की देख रेख के लिए मतदान केन्द्रो में ऑगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की भी ड्यूटी लगाई जायेगी। जिले के मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन में मतदान के समय मतदाताओं को अपनी पहचान कराने के संबंध में ईपिक कार्ड अथवा 11 अन्य प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने की सुविधा प्रदान की गई है। मतदान केन्द्रो मे टेंट पानी और बिजली की सम्पूर्ण व्यवस्था रहेगी। लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान दलों को लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है और द्वितीय रेण्डमाईजेषन का कार्य सम्पन्न कर लिया गया है। लोकसभा निर्वाचन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति कंट्रोल रूम में निर्वाचन संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकता है। शासकीय सेवकों राजनैतिक दलों पर भी आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी और सभी को आदर्श आचार संहिता का पालन करना होगा। उन्होंने इस अवसर पर सी विजिल एप के बारे में भी बताया। लोकसभा निर्वाचन में एसएसटी, व्हीएसटी एवं एफएसटी दलों के द्वारा प्रकरण बनाए गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि क्रिटिकल एवं बर्नरेवल मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर लिया गया है और नेटवर्क विहीन मतदान केन्द्रों को संपर्क सुविधाओं से जोडा जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सामाग्री वितरण , मतदान केन्द्रों में रूकने की व्यवस्था, ईव्हीएम, व्हीव्हीपैट, कमिशनिंग और जीपीएस सिस्टम, मत प्रतिशत एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned