scriptविद्युत लाइन टूटी, चपेट में आने से मवेशी की मौत | Power line broken, cattle death due to vulnerability | Patrika News

विद्युत लाइन टूटी, चपेट में आने से मवेशी की मौत

locationडिंडोरीPublished: Jun 12, 2018 05:26:06 pm

Submitted by:

shivmangal singh

रविवार-सोमवार की रात की घटना

Power line broken, cattle death due to vulnerability

विद्युत लाइन टूटी, चपेट में आने से मवेशी की मौत

डिंडोरी. रविवार-सोमवार की रात ग्राम पंचायत क्ंिवटी की ओर से पड़रिया समनापुर की ओर जाने वाली 11 केवी की लाईन का तार टूटकर खेत में जा गिरा। जहां सोमवार की सुबह लगभग 6:30 बजे राधेश्याम और कल्याण के मवेशी चारा चरने के लिये खेत की ओर आये और उसी दौरान 11 केवी लाईन तार की चपेट में आ गये, जिससे बैलों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई।
ग्रामीणों ने बताया की जैसे ही उन्हे घटना की जानकारी मिली तत्काल उन्होने विद्युत विभाग को इसकी सूचना दी और लाईन बंद करने को भी कहा, लेकिन टूटे तारों से बहुत देर तक विद्युत प्रवाहित होती रही। ग्रामीणों ने बताया कि गनीमत रही की टूटे हुये तारों की ओर कोई ग्रामीण नहीं आया नही ंतो बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था। ग्रामीण राधेश्याम ने बताया कि उसके पास खेत के हल जोतने के लिये दो ही बैल थे जिसमें से एक बैल की मौत हो गई। अब उसके पास इतना पैसा भी नहीं है कि वह एक बैल खरीद सके। ग्रामीण कल्याण के भी यही हालात हैं कल्याण के दो बैल 11 केवी की लाईन टूटने से करंट की चपेट में आकर मौत हो गई।
इनका कहना है
पूर्व में भी इसी प्रकार की घटना ग्राम पंचायत क्ंिवटी में घट चुकी है जिसकी जानकारी विभाग को भी दी गई थी आज की घटना की जानकारी मुझे आपके माध्यम से मिली है। मैंटेनेंस के नाम पर विद्युत विभाग खानापूर्ति करता है तार टूटते हैं तो उसमें टुकड़ों को जोड़ दिया जाता है। तेज हवाओं तूफान से तार फिर टूटकर गिर जाते हैं।
जुगल सिंह तेकाम, क्ंिवटी ग्राम पंचायत।
—————–
ग्रामीणों ने बताई विद्युत मीटर की समस्या
डिंडोरी. जनपद पंचायत करंजिया अंतर्गत ग्राम खन्नात में बिजली समस्या को लेकर सोमवार को दर्जनों ग्रामीणों ने विद्युत विभाग करंजिया में अपनी समस्या सुनाई साथ ही सभी ग्रामीणों ने एक जुट होकर लिखित आवेदन विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता को सौंपा गया। खन्नात के कुछ जागरूक ग्रामीणों ने बढती हुई बिजली समस्या को देखते हुए, स्वयं से ही एक अभियान शुरू किया। जिसमें उन्होंने मीटर रीडिंग एवं बिजली बिल को पढना सीखा एवं सभी ग्रामीणों को विघुत समस्या को लेकर जागरूक किया। जिसके तहत आज दिन सोमवार को विद्युत विभाग करंजिया में कनिष्ठ अभियंता को लिखित आवेदन देकर उनसे मांग की गई कि उनकी समस्या का निदान जल्द से जल्द किया जाए। जिसके बाद कनिष्ठ अभियंता द्वारा आश्वासन दिया गया कि उनकी समस्या का हल एक हफ्ते के अंदर कर दिया जाऐगा। आवेदन देने पहुंचे ग्रामीणों में उत्तम परस्ते, पुष्पा मरावी, गंगा परस्ते, लामू सिंह, फुलबतिया यादव, शकुंतला बाई, श्याम कली बाई एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो