निजी घर में संचालित हो रहा प्राथमिक स्कूल

कलेक्टर ने ग्रामीणों से की चर्चा और शिकायतों का किया निराकरण

By: Rajkumar yadav

Published: 10 Feb 2018, 11:03 AM IST

डिंडोरी. प्रदेश शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन जिले के दूर-सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से हो और शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक हितग्राही को मिले इसके लिए कलेक्टर अमित तोमर ने शुक्रवार को जिले में वनों से घिरे ग्राम दुनिया एवं बघाड़ का भ्रमण किया। कलेक्टर ने इस दौरान ग्राम-दुनिया एवं बघाड़ के स्कूल, आंगनबाडी केन्द्रों, का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से चर्चा की।
कलेक्टर ने प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बघाड और प्राथमिक शाला दुनिया का निरीक्षण किया। इस दौरान प्राथमिक शाला दुनिया एक निजी घर में संचालित होना पाया गया। शिक्षक श्री मार्को ने बताया कि ग्राम-दुनिया में निर्माण किए जा रहे स्कूल भवन का निर्माण कार्य अपूर्ण है। इसीलिए प्राथमिक शाला दुनिया एक निजी घर से संचालित की जा रही है। कलेक्टर ने अपूर्ण स्कूल निर्माण कार्य की जांच कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने ग्राम दुनिया एवं बघाड के आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण के दौरान आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, वजन, नास्ता, भोजन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण नियमित रूप से कराया जाए, ग्रोथ चार्ट संधारित किया जाए और कुपोषित बच्चों को नियमित रूप से पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराया जाए। कलेक्टर ने इस दौरान ग्राम दुनिया एवं बघाड मे गर्भवती महिलाओं के संबंध में जानकारी ली और हमेशा संस्थागत प्रसव कराने को कहा। आशा कार्यकर्ता ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सारसताल में ले जाया जाता है। कलेक्टर ने इसी प्रकार से माध्यमिक शाला बघाड़ में भी शैक्षणिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली।
इस दौरान ग्रामीणों ने एक शिक्षक नियुक्त करने की मांग की। कलेक्टर ने माध्यमिक शाला बघाड में एक शिक्षक नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर से मांग की कि ग्राम-दुनिया एवं बघाड को जोडकर एक ग्राम पंचायत बनाया जाए। ग्रामीणों ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के खातों में तत्काल राशि प्रदान की जाए। जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यों को पूरा किया जा सके। ग्रामीणों ने इस दौरान प्रत्येक गली में सी.सी. रोड का निर्माण करने की मांग की और ग्राम रामगूड़ा से दुनिया बघाड तक सडक निर्माण कार्य की मजदूरी का भुगतान नहीं होना बताया। कलेक्टर ने ग्रामीणों के लिए सी.सी. रोड का निर्माण करने और उनकी मजदूरी भुगतान कराने का भरोसा दिया है।
ग्रामीणों ने इस दौरान पेयजल की समस्या के बारे में भी बताया और उपर टोला में एक हेण्डपंप खनन करने की मांग की। ग्रामीणों ने इस दौरान खेतों में सिंचाई के लिए जोहिला नदी पर एक स्टापडेम बनाने की मांग की। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को स्थल निरीक्षण कर उक्त दोंनों मांगों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

Rajkumar yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned