प्रधानमंत्री सड़क में पैदल चलना हुआ दूभर

प्रधानमंत्री सड़क में पैदल चलना हुआ दूभर

shivmangal singh | Publish: Sep, 11 2018 04:32:48 PM (IST) Dindori, Madhya Pradesh, India

मामला बरगांव से बिलगाव पहुंच मार्ग का

शहपुरा। हर गांव नगर से जुड़े जिससे हर गांव का सीधा विकास हो सके। इस मकसद से भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की शुरूआत की, परन्तु मैदानी अमला इस महत्वपूर्ण योजना को भी चूना लगाने से बाज नही आ रहे है। इसी का ताजा उदारहण जनपद पंचायत शहपुरा के ग्राम पंचायत बरगावं में देखने को मिल रहा है। ग्राम बरगांव से बिलगांव ग्राम को जोडऩे के लिए करीब सात वर्ष पहले प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत पांच किलोमीटर रोड का निर्माण हुआ था, परन्तु इस सड़क की मरम्मत नहीं होने से व ग्राम बिलगांव में डेम के निर्माण में चलने वाली मशीनों के कारण पूरी की पूरी रोड उखड़ गई। जिसका कई बार विभाग के ठेकेदारों द्वारा मेंटेंनेंस किया गया, परन्तु भारी वाहनों के कारण रोड़ पूरी तरह टूट चुकी है। पीएमजीएसवाई के तहत बनी सड़क बरगांव से बिलगांव रोड का मेटिंनेंस तो किया गया, पर बरसात में पूरी की पूरी सड़क उखड गई। जिसके चलते वाहन तो वाहन राहगीरों को भी चलने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस खस्ता हाल सड़क से सबसे ज्यादा टू-व्हीलर व छोटे वाहन वाले लोग परेशान है। चूंकि कई जगह तो लगभग ऐसे गड्ढे है। जहंा पर पूरी गाड़ी ही गड्ढो में समा जाती है। लोगो की मांग पर प्रधानमंत्री सड़क विभाग द्वारा ग्राम बरगांव से होते हुए बिलगांव ढोडा, करौदी को जोडते हुए ग्राम पोडी जमगांव रोड को जोडऩे के लिए लगभग दस करोड़ की लागत से करीब सत्रह किलोमीटर रोड स्वीकृत हुई व कुटरई मार्ग का काम भी इसी रोड में स्वीकृत है। जिसके बाद लोगो को लगा था कि रोड बनने से राहत मिलेगी परन्तु रोड ठेकेदार द्वारा बरसात के पहले ही ग्राम बरगांव में लगभग एक किलोमीटर रेाड को खोद दिया गया, पर उस रोड पर सड़क का कार्य बंद कर दिया गया। जिसके चलते बरसात में लोगो का पैदल चलना दूभर हो गया है। चंूकि रोड में पानी भर रहा है और गिट्टी होने के कारण वाहन नहीं चल पा रहे है।
इस पूरे मामले में ठेकेदार के उपयंत्री दाहिया से बात की गई तो उन्होने बताया कि कार्य तो प्रारंभ कर दिया गया था, पर पानी लगातार गिरने के कारण रोड का कार्य बंद कर दिया गया। साथ ही ग्राम के अंदर डायवर्सन की भी प्रमुख समस्या है। जिसे देखते हुए रोड का कार्य बंद कर दिया गया था ।
मेरे घर के सामने रोड के ठेकेदार द्वारा गड्ढा खोद दिया गया है। जिससे करीब घुटनों तक पानी भर रहा है। साथ ही रोड खोदने से गिट्टी निकल आई है। जिसके कारण चलना मुश्किल हो गया है।
मूलचंद तिवारी ग्रामीण बरगावं
बिलगांवं से ठीक आधा किलो मीटर पहले करीब तीन सौ मीटर रोड में दो से तीन फिट का गड्ढा हो गया। जिसके कारण छोटे वाहन बामुश्किल ही निकल पाते है।
रामदीन साहू ग्रामीण

Ad Block is Banned