मां नर्मदा जयंती की पूर्व संध्या पर निकली शोभायात्रा

शहर में गूंजे मैया के जयकारे, डीजे की धुन में झूमे श्रद्धालु

By: ayazuddin siddiqui

Published: 19 Feb 2021, 07:43 PM IST

डिंडोरी. मां नर्मदा मैया की जयंती शुक्रवार को धूमधाम से मनाई जाएगी। जिसे लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। नर्मदा घांटो को सुसज्जित किया गया है। साफ-सफाई के साथ ही श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसे ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है। वहीं गुरुवार को मां नर्मदा के जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर शहर में गाजे बाजे के साथ जुलूस निकाला गया। श्रद्धालु डीजे की धुन पर और मैया के जयकारे लगाते हुए भक्ति में लीन दिखे। नगर में निकाल गए जुलूस में मैया की आकर्षक प्रतिमाएं वाहनों पर निकाली गई। जुलूस देखने सड़कों पर भीड उमड पडी। बच्चे, नौजवान और सभी वर्गों के लोग दिखे। जगह जगह मैया का स्वागत किया गया, अतिशबाजी हुई। मैया के जयकारों से शहर गुंजायमान हो उठा। आयोजकों द्वारा गुरुवार की शाम डेम घाट से जुलूस निकाला गया जो नर्मदा गंज होते हुए विजय लॉज के पास मेन रोड, जगदम्बा मंदिर, बाजार, बस स्टैंड से वापस डेम घाट में जुलूस समाप्त हुआ।
घाट घाट होगी पूजा
नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य में मां नर्मदा के तमाम घाटों पर पूजा अर्चना की जाएगी। घाटों पर मैया की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। मैया की आराधना में लोग एक दिन पहले ही लग गए थे। गुरुवार से ही शहर में भक्ति का माहौल बन गया था। जगह जगह स्टेज बनाए गए हैं। टैंट और रंग विरंगी रोशनी से शहर प्रकाशमय बना हुआ है।
आज कटेगा केक
बस स्टैंड पर रुचि स्वीट्स के सामने श्रद्धालुओं द्वारा 251 पाउंड का केक काटा जाएगा। वहीं शाम 4 बजे से भंडारा प्रारंभ किया जाएगा। इसके अलावा मैया के जन्मोत्सव पर शहर में जगह जगह भंडारे भी आयोजित होंगे। नर्मदा घाटों पर सुबह से ही भक्तों का तांता लग जाएगा। नर्मदा जयंती को लेकर प्रसाशन भी विगत एक सप्ताह से मशक्कत में लगा हुआ है। घाटों पर सुरक्षा के लिहाज से भारी तादाद में पुलिस अमला तैनात किया गया है।
बंद रहेगा पूरा बाजार
गाडासरई. शुक्रवार को ग्राम चन्दनघाट में मां नर्मदा जन्मोत्सव बडे धूमधाम से मनाया जाएगा। कार्यक्रम की पूर्ण तैयारी समिति के द्वारा की जा चुकी है। इस अवसर पर ग्राम चन्दनघाट के सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और सभी व्यापारी माँ नर्मदा घाट में जन्मोत्सव मनाने सहयोग करेंगे। बीते कई वर्षो से माँ नर्मदा जन्मोत्सव के दिन चन्दनघाट का पूरा बाजार बन्द रहता है। शुक्रवार दोपहर बैंडबाजों के साथ माँ नर्मदा की भव्य झांकी नगर भृमण के लिए निकाली जाएगी। जिसका समापन नर्मदा घाट किनारे किया जाएगा। वहीं नर्मदा घाट किनारे बने आश्रम में विशाल भण्डारा किया जाएगा व शाम को महाआरती के साथ कार्यक्रम का समापन प्रसाद वितरण के साथ किया जाएगा।

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned