लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं कराएं उपलब्ध

लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं कराएं उपलब्ध

Amaresh Singh | Updated: 12 Jun 2019, 06:42:24 PM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर ने स्वास्थ्य अधिकारियों की ली बैठक

डिंडोरी। कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा कि जिलें में लोगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध कराई जाए। गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कर संस्थागत प्रसव को बढावा दिया जाए। गांव-गांव भ्रमण कर बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताया जाए। कलेक्टर कार्तिकेयन मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर स्वास्थ्य विभाग के कार्यो एवं योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. मेहरा सहित जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर कर्तिकेयन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं और कार्यो को गति दी जाए। इसके लिए एएनएम, सुपरवाईजर एवं बीएमओं अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगे।

यह भी पढ़ें-लापरवाही: तीन दिन तक प्रसूता के गर्भ में था मृत शिशु, हालत बिगड़ी तो कर दिया रेफर


कर्मचारियों को कार्य प्रगति के आधार पर वेतन आहरण किया जायेगा

स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को उनके कार्य प्रगति के आधार पर वेतन आहरण किया जायेगा। जिला स्वास्थ्य केन्द्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से मरीजों के गंभीर प्रकरण होने पर ही जबलपुर रैफर करें। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को जिले में मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए समुचित प्रबंध करना होगा। संवेदनशील क्षेत्रों को चिंहित कर उन पर कड़ी निगरानी रखे। जिले में मौसमी बीमारियों के संबंध में कोई भी घटना नही होनी चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. मेहरा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए गए है। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को ब्लीचिंग पाउडर और उपचार से संबंधित दवाईया उपलब्ध करा दी गई है। जो मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए पर्याप्त होगा।

यह भी पढ़ें-परीक्षा देने आई युवती से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

जननी सुरक्षा योजना की राशि देने के निर्देश
कलेक्टर ने बैठक में परिवार नियोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम जटिल शल्य क्रिया, तथा वित्तीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होने जननी सुरक्षा योजना की राषि हितग्राहियों को तत्काल देने के निर्देश दिए। जिससे महिलाए जननी सुरक्षा योजना की राशि से समय पर पोषण आहार प्राप्त कर सके। कलेक्टर कार्तिकेयन ने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जिले में संचालित दस्तक अभियान की भी समीक्षा की। जिले में दस्तक अभियान २० जुलाई तक संचालित होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग सहित अन्य विभागों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें-नगरपालिका की कार्यशैलियों के खिलाफ लामबंद हुए पार्षद, कार्यालय के समक्ष किया धरना-प्रदर्शन

दस्तक अभियान में लगातार मॉनीटरिंग के लिए अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है

दस्तक अभियान में लगातार मॉनीटरिंग के लिए जिला विकासखण्ड एवं ग्रामीण स्तरीय अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिससे जिले में दस्तक को सफल बनाया जा सके। कलेक्टर ने बैठक में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र वार टी.बी रोगियों की स्थिति के संबंध में समीक्षा की। उन्होने जिले चिंहित टी.बी. रोगियों का समुचित उपचार करने के निर्देश दिए। यह भी पढ़ें-भर्ती प्रक्रिया में सुधार नहीं हुई तो करेंगे धरना-प्रदर्शन

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned