scriptSand transport without permission, take strict action against mining m | बिना अनुज्ञा नहीं हो रेत परिवहन, खनन माफिया के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई | Patrika News

बिना अनुज्ञा नहीं हो रेत परिवहन, खनन माफिया के खिलाफ करें कड़ी कार्रवाई

समय-सीमा की बैठक में निर्देश

डिंडोरी

Published: December 01, 2021 12:28:13 pm

डिंडोरी. जिले में सक्रिय रेत माफियाओं के विरूद्ध कडी कार्रवाई की जाए। बिना अनुज्ञा पत्र के रेत परिवहन नहीं किया जा सकेगा। विभागीय अधिकारी रेत परिवहन वाहनों की कडाई से जांच करें। अवैध परिवहन करने वाले वाहनों पर कार्रवाई करें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भवन निर्माण के लिए रेत परिवहन को रियायत दी जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर रत्नाकर झा ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में अधिकारी कर्मचारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने बिरसा मुंडा स्टेडियम डिंडोरी के कार्यांे की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्टेडियम के चारों ओर पौधरोपण करने के निर्देश दिए। एमपीईबी को स्टेडियम में विद्युत कनेक्शन, पीएचई को पेयजल प्रबंध और नगर पालिका को साफ-सफाई करने कहा है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा, सीईओ जिला पंचायत अंजू अरूण कुमार, एसडीएम डिंडोरी रजनी वर्मा, एसडीएम शहपुरा काजल जावला, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ संतोष शुक्ला, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग मंजूलता सिंह, सीएमएचओ डॉ रमेश कुमार मरावी, कार्यपालन यंत्री आरईएस डी.एस.बघेल, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा, मीडिया प्रभारी चेतराम अहिरवार सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
मरीजों को उपलब्ध कराएं गर्म कपड़े
कलेक्टर ने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों को गर्म कपडे उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। राजस्व अधिकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में जाकर गर्म कपडे की उपलब्धता का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों को गर्म कपडे उपलब्ध कराने में लापरवाही बरतने पर कडी कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार की मुखिया महिला को आहार अनुदान योजना से लाभांवित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आहार अनुदान योजना से कोई भी परिवार वंचित नहीं रहना चाहिए। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग इस संबंध में सर्वे कर सभी विशेष पिछडी जनजाति परिवार की मुखिया महिला को लाभांवित करेंगे।
लाइट चालू-बंद करने रोस्टरवार लगाएं ड्यूटी
कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि सभी कार्यालयों में बिजली का न्यूनतम उपयोग कर बिजली की बचत करें। कार्यालयों में बिजली का सीमित उपयोग करने से राजस्व की बचत होगी। उन्होने सभी कार्यालय प्रमुखों को कार्यालय में लाईट चालू/बंद करने के लिए रोस्टरवार ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। जिससे कार्यालयों में विद्युत व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन हो सके।
कार्यालयों में रखें अग्निशमन यंत्र
कलेक्टर ने अग्नि दुर्घटना से बचने के लिए सभी कार्यालयों में अग्नि शामक यंत्र रखने के निर्देश दिए हैं। जिससे अग्नि दुर्घटना होने पर कार्यालय की सुरक्षा की जा सके। सभी कार्यालय प्रमुखों को अग्निशामक यंत्र रखने की सूचना से अवगत कराना होगा।
प्रकरणों का करें निराकरण
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण लेवल-1 और लेवल-2 पर ही हो जाना चाहिए। सभी विभागीय अधिकारी सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का नियमित रूप से मॉनीटरिंग करें। शिकायतकर्ताओं से लगातार संपर्क कर उनकी समस्याओं का निराकरण करें।

Sand transport without permission, take strict action against mining mafia
Sand transport without permission, take strict action against mining mafia

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.