scriptकिसानों की आय बढ़ाने योजनाएं, फसल बीमा से 754 अन्नदाता लाभान्वित | Schemes to increase income of farmers, 754 beneficiaries benefited fro | Patrika News

किसानों की आय बढ़ाने योजनाएं, फसल बीमा से 754 अन्नदाता लाभान्वित

locationडिंडोरीPublished: Sep 18, 2020 11:43:41 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

शहपुरा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कार्यक्रम

Schemes to increase income of farmers, 754 beneficiaries benefited from crop insurance

Schemes to increase income of farmers, 754 beneficiaries benefited from crop insurance

शहपुरा. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से प्रदश के 22 लाख किसानों को 4 हजार 688 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया है। इस योजना के अंतर्गत जिले में 754 किसान लाभांवित हुए हैं। सरकार किसानों की आय बढाने के लिए लगातार कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। कृषि लाभ का व्यवसाय बने और किसानों का जीवन खुशहाल हो, इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत हैं। उक्त बातें केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शुक्रवार को जनपद पंचायत शहपुरा के सभाकक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लाईव प्रसारण के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित किया।
जिसका प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर एलईडी के माध्यम से किया गया, जिसे सभी ने देखा और सुना। इस अवसर पर कलेक्टर बी. कार्तिकेयन, जिला पंचायत सीईओ अरूण कुमार विष्वकर्मा, एसडीएम अंजू अरूण कुमार, पूर्वमंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, विधायक भूपेन्द्र सिंह मरावी, पूर्व विधायक दुलीचंद उरेती, पूर्व विधायक सी.एस. भवेदी, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, राजेन्द्र पाठक, जनपद पंचायत शहपुरा अध्यक्ष थानी सिंह धुर्वे, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष टेकेश्वर साहू, आशीष वैश्य, पवन शर्मा, सुशील राय, अमित कछवाहा , सीईओ के के रैकवार सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का संकल्प है कि किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होने दी जायेगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को फसल की क्षति होने पर उसकी क्षतिपूर्ति की जाती है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नवीन पात्र हितग्रहियों को पात्रता पर्ची का वितरण किया गया है। जिले में 24 हजार 900 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची का वितरण हुआ है। पात्रता पर्ची मिलने से किसी भी उपभोक्ता को राशन के लिए भटकना नहीं होना पडेगा। सरकार दिव्यांगजनों के लिए भी कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कृत्रिम उपकरण एवं कृत्रिम अंग प्रदान किये जाते हैं।
प्रदेश में 26 सितंबर तक गरीब कल्याण पखवाडा के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिससे शासन की योजनाओं का लाभ प्रत्येक हितग्राही को मिले और आमजन शासन की उपलब्धियों से भी अवगत हो सकें। उन्होने कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों व निर्देशों का पालन करने कहा गया। केन्द्रीय राज्मंत्री ने कार्यक्रम में खाद्यान्न उपभोक्ताओं को पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न का वितरण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभांवित किया गया और दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण एवं कृत्रिम अंग वितरित किये गए।
शहपुरा में स्थापित होगी रानी दुर्गावती की प्रतिमा
केन्द्रीय राज्यमंत्री Ÿने कहा कि रानी दुर्गावती स्टेडियम शहपुरा में रानी दुर्गावती की भव्य एवं विषाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी। उन्होंने प्रतिमा स्थापना के फाउंडेशन के लिए राशि उपलब्ध कराने की बात कही तथा प्रतिमा निर्माण के लिए जन सहयोग की बात कही। रानी दुर्गावती की प्रतिमा निर्माण के लिए जिला भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत, पूर्व विधायक सी.एस. भवेदी, अध्यक्ष गोंड समाज महासभा शहपुरा थानी सिंह धुर्वे एवं अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के द्वारा एक-एक लाख रूपए देने की घोषणा की गई।
वीरता को याद रखा जाएगा
केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि गोंडवाना साम्राज्य को गौरान्वित करने वाले राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह ने अपने अदम्य साहस और वीरता से स्वतंत्रता संग्राम की लडाई में अंग्रेजों से कडा मुकाबला किया था। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। जबलपुर स्थित उनके समाधि स्थल एवं बंदीगृह में उनके शौर्य को प्रदर्शित करते हुए एक भव्य संग्राहालय बनाया जाएगा। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते जनपद शहपुरा में राजा शंकरषाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की 163 वीं बलिदान दिवस पर आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में राजा शंकर शाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह की वीरता पर आधारित स्मारक भी बनाया जायेगा। इसके लिए उनके कार्य स्थलों को चिन्हित कर उन स्थलों को विकसित किया जायेगा, जिससे आने वाली पीढी इनके पराक्रम से अवगत हो सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो