मतदान जागरूकता के लिए लगाया गया सेल्फी प्वांइट

मतदान जागरूकता के लिए लगाया गया सेल्फी प्वांइट

Shiv Mangal Singh | Publish: Oct, 13 2018 04:43:58 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 04:43:59 PM (IST) Dindori, Madhya Pradesh, India

ईव्हीएम व व्हीव्ही पैट मशीन का हुआ डेमो

डिंडोरी। मेकलसुता महाविद्यालय में 01 से 12 अक्टूबर तक मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। जिसमें प्रतिदिन विभिन्न विधायें जैसे, नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद, रंगोली, पेटिंग, मानव श्रृंखला का आयोजन, मिनी मैराथन, निबंध, क्विज आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवाओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन मुख्य वक्ता के रूप में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिलीप कुमार यादव द्वारा छात्र/छात्राओं को वोट सही तरीके से डालने के लिए तथा अपने परिवार पड़ोसियों आदि को भी मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित किया गया। विद्यार्थियों ने भी उत्साह के साथ अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. बी.एल. द्विवेदी ने विद्यार्थियों से कहा कि मतदान करने में रूचि रखें और अपने मत का प्रयोग प्रलोभन, रिश्वत, डर, या दबाव में आकर ना करें।
लगाया गया सेल्फी प्वाइंट
महाविद्यालय परिसर में जिला पंचायत द्वारा सोशल मीडिया के द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए सेल्फी पाइंट बनाया गया है। जिसमें छात्र/छात्राओं तथा स्टॉफ ने उत्साह के साथ सेल्फी लेकर अपनी सोशल प्रोफाइल अपडेट की। चूंकि महाविद्यालय में अध्ययन करने वाले ज्यादातर विद्यार्थी 18 से 24 वर्ष पूर्ण कर होते है जिसमें अधिकतर पहली बार अपने मत का प्रयोग करने जा रहे हैं। उनके लिए ई.व्ही.एम.तथा व्ही.व्ही.पैट मशीन का डेमों जिला पंचायत अधिकारियों द्वारा करके बताया गया कि सही तरीके से कैसे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्हें यह भी बताया गया कि मतदान करने के तुरंत बाद मशीन में पर्ची दिखाई देगी जो सात सेकेण्ड के बाद लुप्त हो जावेगी, पर्ची में उम्मीदवार का नाम व उसका चुनाव चिन्ह छपा होगा। यह व्यवस्था इसलिए है कि किसी तरह का विवाद होने पर ई.व्ही.एम. में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान हो सके।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर हुआ कार्यक्रम
महिला बाल विकास विभाग से मनोज लारोकर, उद्यवती तेकाम व उनके साथियों द्वारा बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ एवं मतदान विषय पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र/छात्राओं को पोषण के प्रति जागरूक रहने की एवं परिवार को भी पोषण के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी गई। पोषण पेय पदार्थ जो नीबू, गुड, नमक से निर्मित था सभी विद्यार्थियों को पीने के लिए दिया गया जिससे स्वास्थ्य लाभ होता है।
स्वास्थ्य परीक्षण कैम्प
छात्र/छात्राओं के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु कैम्प का आयोजन किया गया जिसमें सी.एस.सी. विक्रमपुर की टीम उपस्थित रही डॉ. हरीश राज एवं उनके सहयोगियों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। कार्यक्रम में प्रो. विकास जैन, स्वर्ण तिवारी, प्रो. ज्योती द्विवेदी, प्रो. सुरजीत चौकसे उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट परिसर में बना वोटर सेल्फी प्वाइंट
जिले में मतदाता जागरूकता अभियान 2018 के अंतर्गत कलेक्ट्रेट परिसर में वोटर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जो कलेक्ट्रेट में आने वाले मतदाताओं के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। आज कलेक्ट्रेट में अपने निजी कार्य से पहुंचे मोहन सिंह ठाकुर ग्राम कनई सांगवा और लालधारी ग्राम मडियारास ने वोटर सेल्फी प्वाइंट में पहुंचकर सेल्फी ली। उन्होंने बताया कि निर्वाचन के दौरान वे हमेशा मतदान केन्द्रों में जाकर मतदान करते हैं। विधानसभा निर्वाचन 2018 बहुत कुछ सोशल मीडिया पर आधारित है और मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत लोगों को लगातार मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन 2018 में सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने को कहा। जिससे लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned