हरतालिका वृत के लिये महिलाओं ने की खरीददारी

हरतालिका वृत के लिये महिलाओं ने की खरीददारी

shivmangal singh | Publish: Sep, 11 2018 04:38:49 PM (IST) Dindori, Madhya Pradesh, India

कस्बा के साप्ताहिक बाजार में उमड़ी भीड़

गोरखपुर। करंजिया विकास खण्ड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर के साप्ताहिक बाजार में सोमवार को भादों मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया हरतालिका तीज वृत के पर्व के लिये पर्व से संबंधित दुकानों में स्थानीय व आसपास के गांवों से आये लोगों ने जमकर खरीददारी की। खासकर महिला वर्ग ने उत्साहपूर्वक माहौल में श्रंगार प्रसाधन, पूजन समाग्री नये वस्त्र साड़ी इत्यादि सामानों की खरीददारी मं बड चढ कर हिस्सा लिया और देर रात तक महिलाओं की भीड़ नजर आई।
बुधवार को हरतालिका तीज
ज्योतिषाचार्य पंडित महश महराज ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार हरतालिका तीज जिसे क्षेत्रीय भाषा मे तीज कहा जाता है यह वृत का पर्व बुधवार को है। मुख्यत: यह वृत विवाहित और अविवाहित महिलाएं रखती है। इस दिन अविवाहित लड़किया मनचाहा वर पाने तथा विवाहित महिलाएं अपने अपने मंगलवार को सुर्ययास्त के बाद रात्रि के भोजन ग्रहण करने के बाद से होगा फिर बुधवार का दिन पूरा और पूरी रात यनि गुरूवार को सूर्योदय तक वृतधारी महिलाए जल तक ग्रहण नहीं करेगी। वृतधारी महिलाओ के द्वारा हरतालिका पूजन के लिये भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती के साथ गणेश की प्रतिमा बनाकर उसे फूलों के मंडप से सजाया जाता हैं जिसे फुलेहरा कहते हैं और रात्रि जागरण करते हुये पूरे विधिविधान से षिव पार्वती की पूजा अराधना कर प्रार्थना करते है। इस बार पूजा का शुभ मुहुर्त बुधवार को दिन में 3 बजे से शुरू होकर शाम 6.23 मिनट तक रहेगा इसके बाद सामान्य मुहुर्त चलता रहेगा।
दुकानों में लगी भीड़
कस्बा के कपड़ा व्यवसायी कन्हैया साहू ने बताया बताय कि हरतालिका तीज के लिये साप्ताहिक बाजार के दिन महिलाओं के द्वारा नये वस्त्र तथा साडिय़ों की जमकर खरीददारी की गई। पर्व के मद्दे नजर महिलाओं की विषेष मांग पर दुकान में सभी प्रकार की सस्ती और महंगी साडिय़ों का संग्रह पूर्व में ही कर लिया गया था सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों से आये महिलाओं के वर्ग ने दो सौ रूपये से लेकर पांच हजार तक की जरीवाली, नग लगे हुए आकर्षण डिजाइनों की साडिय़ों की खरीदी की।

Ad Block is Banned