script

हाथों पर लग गई थी मेहंदी, अचानक रोकनी पड़ गई शादी

locationडिंडोरीPublished: May 13, 2022 12:18:19 pm

Submitted by:

Manish Gite

सज गई थी मेहंदी, बाल विवाह की बेडिय़ों में बंधने वाली थीं बेटियां, बाल विवाह रोकने पहुंचा अमला, परिजनों को समझाइश देकर शपथ पत्र लिया

shahdol.jpg

डिंडोरी। बेटी के हाथों में मेहंदी लग गई थी, बारात के आने का इंतजार था। लेकिन अचानक ऐसा घटनाक्रम हुआ कि बारात शादी भी रुक गई और बारात भी लौट गई। यहां एक बेटी को उम्र से पहले ही विदा करने की तैयारी थी। सभी को समझाइश देकर छोड़ दिया गया और शादी रोक दी गई।

शादियों के सीजन में महिला एवं बाल विकास विभाग की सजगता से 4 नाबालिकों को बाल विवाह होने से बचा लिया।

महिला बाल विकास एवं पुलिस की संयुक्त टीम ने अक्षय तृतीया से अब तक बाल विवाह को लेकर चलाए गए अभियान में जिले के समनापुर, डिंडोरी मुख्यालय, नेवसा और अमरपुर क्षेत्र में दबिश देकर 4 शादियां रुकवाई हैं।

जिले में बाल विवाह रोकने अभियान चलाया जा रहा है, जिसमे जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर पर सभी परियोजना कार्यालयों में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बाल विवाह रोकने के लिए लोगों को हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं।

मुख्यालय में ही होने वाला था बाल विवाह
अक्षय तृतीया के दिन जिला मुख्यालय स्थित नर्मदा गंज में बाल विवाह कराई जा रही थी। जब सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन के माध्यम से महिला बाल विकास को दी गई तो अधिकारी व पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुंचकर न शादी रुकवाई व परिजनों रिश्तेदारों को समझाया और जब तक लड़की बालिग नही हो जाती तब तक शादी न करने का शपथ पत्र लिया गया। अमरपुर के निघोरी, में नाबालिकों की शादी की तैयारियां चल रही थी। समनापुर और अमरपुर के केसों में सीधे हेल्पलाइन नंबर पर फोन आये वहीं नेवसा के मामले में चाइल्डलाइन से बाल विवाह की सूचना महिला एवं बाल विभाग को मिली।

सूचना मिलते ही तत्काल विभाग के कर्मचारी पुलिस को लेकर मौके पर पहुंचे और शादियां रुकवाई गईं। परिजनों को समझाया गया और जब तक नाबालिग शादी की उम्र की नही हो जाती तब तक शादी न करने की शपथ दिलाई।

बाल विवाह रोकने के लिए निगरानी रखी जा रही है। समाज के बुद्धिजीवियों से अपील है कि बाल विवाह की सूचना विभाग तक पहुंचाएं। शादी विवाह के सेवा दाताओं को भी निर्देशित किया गया है कि नाबालिगों के विवाह में शामिल न हों और इसकी सूचना दें।
-श्याम सिंगौर, सहायक संचालक महिला बाल विकास विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो