छात्रों ने किया पौधरोपण, संरक्षण का लिया संकल्प

छात्रों ने किया पौधरोपण, संरक्षण का लिया संकल्प
Students did plantation, conspiracy protection

Rajkumar Yadav | Updated: 02 Aug 2019, 09:52:24 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

महाविद्यालय में मनाया गया प्रवेश एवं हरियाली महोत्सव

शहपुरा. शासकीय स्नातक महाविद्यालय शहपुरा में प्रवेश उत्सव मनाया गया। जिसमें नवीन प्रवेशित छात्र छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश हेतु बधाई दी गई व परिचय हुआ। इसके उपरांत हरियाली महोत्सव के अंतर्गत महाविद्यालय के प्राचार्य सी.एस.परस्ते द्वारा शपथ संकल्प पत्र का वाचन कर शपथ दिलाई गई कि अपने मित्र, परिजन या किसी के जन्मदिवस या अन्य खुशियों के मौंके पर उन्हे पौधा उपहार में दे। जिस पौधे को मैने लगाया है उसका अपने परिवार की तरह सपरिवार देखभाल करें। परिवार में जितने लोग उतने पौंधे लगाये और उन्हें सहेजने के लिए जागरूक रहे अपने बुजुर्गो को याद रखने के लिए घर के आंगन में पीपल का वृक्ष लगायें। जीवन में कभी भी किसी वृक्ष को हानि न पहुंचाये, पर्यावरण संरक्षण के लिए कभी पोलीथिन का उपयोग न करें और इसका उपयोग ना करने हेतू अपने परिवार और समाज को भी प्रेरित करें। इसके पश्चात् महाविद्यालय के चारो तरफ पौध रोपण किया गया। जिसमें सभी प्रजाती के पौधे रोपित किये गयें। इस कार्यक्रम में प्राचार्य सी.एस.परस्ते एवं सहायक प्राध्यापक एस.बी. उरैती, अजय भूषण, रोहणी आर्मो, डॉं. एस.एस.धुर्वे, श्रीमती कविता धुर्वे, बी.एल.साहू, राजेश पाठक, पंकज झारिया, अजय श्रीवास्तव, डॉं. भगवत झारिया, डॉं. प्रफुल्ल साहू, रूबी शर्मा, रश्मि मिश्रा, रश्मि तिवारी, परमेश साकेत, डॉं महेश भूपति, डॉं.अभय प्रताप यादव, दयाशंकर पटेल, जसवंत ठाकुर एवं अन्य महा विद्यालयीन स्टाफ एवं महाविद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा पौधे रोपित किए गए।
घर घर जाकर दिया हरियाली का उपहार
आसपास के क्षेत्रो सहित नगर में लोगो के द्वारा घरो में विशेष पूजा आयोजित कर हरियाली पर्व को मनाया गया। इसी क्रम में नगर में बच्चो के द्वारा सभी जगहो पर पेडो के पत्ते और अन्य चीजे घर घर जाकर देते हुए देखा गया। साथ ही नगर में कई जगहो पर हरियाली आमावस्या के उपलक्ष्य पर पौधो का रोपण किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned