scriptमंत्री के रवाना होते ही उखड़ गया टेन्ट | Tant breaks as soon as the minister leaves | Patrika News

मंत्री के रवाना होते ही उखड़ गया टेन्ट

locationडिंडोरीPublished: Dec 08, 2017 05:16:48 pm

Submitted by:

Shahdol online

मंत्री की नसीहत पर अधिकारियों ने नहीं दिया ध्यान, दो घंटे पहले ही खत्म हुआ कार्यक्रम

Tant breaks as soon as the minister leaves

Tant breaks as soon as the minister leaves

डिंडोरी. जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान मे आयोजित जिला स्तरीय स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन कार्यक्रम केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश की पाठशाला साबित हुआ है। जिले मे युवाओं को स्वरोजगार योजना का समुचित लाभ न मिलने तथा योजना क्रियान्वयन मे बरती जा रही लापरवाही पर मंत्री धुर्वे खासे नाराज हुये और मंच से ही उन्होने अधिकारियों की क्लास लेकर दायित्व के प्रति सुधार लाने और युवाओं को हुनरमंद बनाने की नसीहत सरकारी अमले को दी। लेकिन कोई खास असर अधिकारियों पर नजर नहीं आया और दोपहर 2 बजे मंत्री के कार्यक्रम से रवाना होते ही सम्मेलन मे शरीक शासकीय नुमाइंदो ने अपने विभाग के स्टॉल समेट लिये और सम्मेलन 2 घंटे पूर्व ही निपटा दिया गया। जबकि सम्मेलन की अवधि सुबह 11 बजे से 5 बजे तक निहित की गई थी।
इस पूरे गैर जिम्मेदाराना मसले पर आयोजनकर्ता महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। गौरतलब है कि स्वरोजगार योजना के प्रभावी क्रियान्वयन और योजना से लाभांवित हितग्राहियों के सम्मेलन के मद्देनजर आयोजित इस कार्यक्रम को वास्तविक कसौटी पर खरा न उतरते देख केबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने सबसे पहले महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र से युवाओं क? रोजगार र प्रशिक्षण की व्यवस्था पर सवाल करते हुये अग्रणी जिला प्रबंधक, कौशल विकास केंद्र प्रभारी, जनजातीय कार्य विभाग समेत स्वरोजगार से जुड़े अन्य विभागों के नुमाइंदों को तलब कर स्वरोजगार योजना मे बरती जा रही कमियों को एक एक कर गिनाया और सुधार की नसीहत दी है।
इस दौरान उन्होने स्वरोजगार योजना के तहत स्वीकृत प्रकरणों पर बैंक द्वारा लेट लतीफी पर आपत्ति भी जताई और कौशल विकास की कमजोर निति पर अफसोस जताते हुये युवाओं को वर्तमान की आवश्यकतानुसार टेऊड मे प्रशिक्षित करने पर जोर दिया। केबिनेट मंत्री ने सामान्य वाहन चालक प्रशिक्षण की जगह डम्पर, पोकलेन, जेसीबी, जैसे वाहन चालक प्रशिक्षण की वकालत करते हुये इसके फायदे भी गिनाये वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जारी निर्माण कार्य मे सेंटिंग, मिक्चर मशीन, क्रेशर योजना का लाभ लेने युवाओं को प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान स्वरोजगार योजना के तहत 233 हितग्राहियों को 4 करोड़ से ज्यादा के स्वीकृती पत्र भी वितरित किये गये और योजना का लाभ ले रहे युवाओं ने अपने विचार भी साझा किये। समूचे कार्यक्रम मे केबिनेट मंत्री द्वारा नसीहत और सुधार की ताकीद के बाद भी अधिकारी नही चेते और मंत्री के रवाना होते ही कार्यक्रम के उद्देश्य को धता बता स्टॉल समेत नौ दो ग्यारह हो गये। जिसमें स्पष्ट होता है कि अधिकारी मंत्री के निर्देश तथा कार्य के प्रति संजीदगी नहीं बरत रहे है।
इनका कहना है
डिंडोरी के अग्रणी जिला प्रबंधक जीपी गुप्ता के मुताबिक सम्मेलन मे शामिल विभाग विभागों के स्टॉल समय से पूर्व हटाने की जानकारी मुझे भी है। ऐसा क्यों हुआ इस बावद जानकारी प्राप्त कर ही कुछ कहा जा
सकता है।
इनका कहना है
डिंडोरी डिप्टी कलेक्टर अनिल सोनी ने कहा आभार प्रदर्शन के उपरांत कार्यक्रम के समापन की जानकारी है। स्वरोजगार एवं कौशल सम्मेलन शाम 5 बजे तक आयोजित किया गया था इस बावद जानकारी प्राप्त की जावेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो