युवाओं को दी जाएगी तकनीकी शिक्षा

युवाओं को दी जाएगी तकनीकी शिक्षा
Technical education will be given to youth

Rajkumar Yadav | Updated: 12 Oct 2019, 10:14:23 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

Technical education will be given to youthभोड़ासाज में आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन

डिंडोरी. विधायक भूपेन्द्र सिंह मरावी ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में गांव की समस्याओं का निराकरण गांव में ही पूरा करने को कहा है। इस कार्यक्रम में ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण और हितग्राहियों को शासन की योजनाओं से लाभांवित भी किया जाएगा। किसी भी ग्रामीण को अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। विधायक भूपेन्द्र सिंह मरावी ग्राम भोडासाज जनपद पंचायत मेंहदवानी में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जनपद पंचायत मेंहदवानी अध्यक्ष तिरंजना धुर्वे, जिला पंचायत सदस्य इंद्रावती धुर्वे, कलेक्टर बी कार्तिकेयन, जिला पंचायत सीईओ एम एल वर्मा, एसडीएम शहपुरा ऋषभ जैन, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग डॉ. अमर सिंह उईके, डीपीसी राघवेन्द्र मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्यि अधिकारी डॉ. आर के मेहरा सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।
लोगों को मिले लाभ
विधायक भूपेंद्र मरावी ने कहा कि डिंडोरी जिला आदिवासी बाहुल्य जिला है। जिले में विकास कार्यों और हितग्राही मूलक योजनाओं से लोगों को लाभांवित करना पहली प्राथमिकता है। जिससे शासन की योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिल सके। जिला अब पिछडा नहीं रहेगा प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं कृषि के क्षेत्र में लगातार कार्य किये जा रहे हैं। किसानों के खेतों तक नहर का निर्माण कर पानी पहुंचाया जा रहा है। जनपद पंचायत मेंहदवानी में तहसील भवन का निर्माण 64 लाख, ग्राम पंचायत राई में छात्रावास भवन का निर्माण 2 करोड़ 40 लाख, जनपद पंचायत शहपुरा में 132 केव्ही विद्युत सब स्टेशन और ग्राम पंचायत भोडासाज में मोबाईल नेटवर्क का निर्माण होगा। ग्राम पंचायतों में भी बैंक खोला जाएगा इससे बैंक उपभोक्ताओं को सुविधा होगी। जिले के युवा और युवतियों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढाया जायेगा। जिले के युवा एवं युवतियों को जिले में ही तकनीकी शिक्षा मिले इसके लिए हर संभव मदद की जायेगी। अधिकारी कर्मचारी भी इसमें पूरा सहयोग करें।
मुख्यमंत्री मदद योजना से लाभ
विधायक मरावी ने कहा कि मुख्यमंत्री मदद योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना से आदिवासियों को उनके पारिवारिक व सामाजिक दायित्वों के निर्वहन में आसानी होगी। मुख्यमंत्री मदद योजना से आदिवासी परिवार में संतान के जन्म होने पर आधा क्विंटल गेंहू या चावल नि:शुल्क दिया जायेगा। दसगात्र के लिए एक क्विंटल गेंहू या चावल की सहायता दी जायेगी। सामूहिक भोज की व्यवस्था हेतु प्रत्येक गांव को बर्तन खरीदने के लिए 25 हजार रूपए प्रदान किये जायेंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने वचन पत्र के संकल्प को पूरा करते हुए पेंशन राशि को 300 रूपए से बढाकर 600 रूपए कर दिया है। ग्राम भोडासाज में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में विभागों के द्वारा विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। जिसका विधायक मरावी, कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी और ग्रामीणों ने अवलोकन किया। ग्राम.भोडासाज में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न समस्याओं एवं योजनाओं से लाभांवित करने के लिए 78 आवेदन प्रस्तुत किये गए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned