scriptतहसीलदार ने वनांचल क्षेत्रों का किया भ्रमण, लॉकडाउन का लिया जायजा | Tehsildar visited Vananchal areas, reviewed lockdown | Patrika News

तहसीलदार ने वनांचल क्षेत्रों का किया भ्रमण, लॉकडाउन का लिया जायजा

locationडिंडोरीPublished: Apr 03, 2020 10:13:44 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

लोगों को सोशल डिस्टेंस बनाने व सावधानियां बरतने दी समझाइश

Tehsildar visited Vananchal areas, reviewed lockdown

Tehsildar visited Vananchal areas, reviewed lockdown

डिंडोरी/गोरखपुर. करंजिया विखं के अंतर्गत विभिन्न ग्रामपंचायतों सहित वनांचल क्षेत्रों में बजाग तहसीलदार चंद्रशेखर मिश्रा ने लॉकडाउन के प्रभाव को अपनी नजरों से देखने स्वंय भ्रमण पर निकलें। भ्रमण के दौरान तहसीलदार ने क्षेत्रीय लोगों से माइक के माध्यम से रूबरू होते हुए सोशल डिस्टेंस बनाने तथा लॉकडाउन के पालन करने की अपील की साथ ही विभिन्न स्थानों पर आवाजाही होने के दौरान लोगों को घर भिजवाया। वहीं कुछ लोगों को कडी कार्रवाई की चेतावनी दी। पूरी सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन कराया।
चेहरे को ढंक कर रखें
तहसीलदार ने भ्रमण की शुरुआत भलखोहा पंचायत से करते हुए यहां सब्जी दुकानदारों द्वारा चेहरे ना ढंकने पर फटकार लगाई और कहा कि यदि नियम के विरुद्ध व्यवसाय करोगे तो कानूनी कार्रवाई करने बाध्य होना पड़ेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को जागरूक और सावधान रहकर ही रोका जा सकता हैं। इसलिए नियम का पालन करते हुए दुकान का संचालन करें राशन दुकान में सोशल डिस्टेंस के नियम को राशन वितरण करने के लिए सेल्समेन को निर्देश देकर मानिकपुर, भुसंडा, सैलवार, विठलदेह, झनकी, जुगदेई के नागरिकों को वायरस से बचाव करने के लिए जानकारी दी और क्षेत्र भर में विभिन्न स्थानों पर बेवजह आवाजाही करने वालों से सख्ती की और घर भेजा।
बाहर से आए मजदूर से की मुलाकात
निरीक्षण के दौरान बाहरपुर के गांव भवानीटोला में तहसीलदार ने ग्रामीणों से चर्चा कर पूंछताछ किया कि इस गांव में बाहर से कोई व्यक्ति आया हैं तो ग्रामीणों ने बताया कि अभी हाल के दिनों में गांव का एक युवक तमिलनाडु से मजदूरी कर लौटा हैं। तहसीलदार उसके घर पहुंच उससे मुलाकात कर बारीकी से पूंछताछ की तो उसने बताया कि वह 25 तारीख को गांव आ गया था। उसनेे बिलासपुर शहर में जांच कराई हैं। इसके अलावा यहां आने के बाद स्थानीय स्तर पर विभाग के द्वारा जांच हुई हैं। बीमारी से संबंधित लक्षण फिलहाल नहीं हैं। बावजूद इसके तहसीलदार ने उसे परिवार समाज गांव से 14 दिन दूर एकांत व्यवस्था में रहने की सलाह दी और कहा कि घर में ही रहें बाहर ना निकले और यदि किसी तरह की कोई बीमारी होती हैं तो फौरन जानकारी देकर इलाज कराएं ।
स्वास्थय केन्द्र की जांच
तहसीलदार ने बाहरपुर में स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में पाया कि संसाधन दुरुस्त हैं कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात मिलें। स्टोर रूम में दवा उपलब्ध हैं जांच में कोरोना के लिए बनाई गई व्यवस्था का जायजा लेते हुए कर्मचारियों को निर्देश दिया कि कोरोना के चलते सावधान रहें और बाहर से आने जाने वालों पर कड़ी नजर रखें। मजदूर वर्ग अन्य राज्यों से चलकर आ रहें हैं उनकी जांच और फीडबैक ध्यान से करें। उनकी व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
सोशल डिस्टेंस का पालन करें
गोपालपुर के साप्ताहिक बाजार में तहसीलदार ने दुकानदारों को निर्देश दिया कि सोशल डिस्टेंस का पालन करना बहुत जरूरी हैं। ग्राहकों के लिए चूने या चाक से गोला बनवाया जाएं और खास बात यह हैं कि तय कीमत पर ही आवश्यक वस्तुओं एवं सब्जी का विक्रय करें। आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेगी। इस दौरान उन्होने लोगों को तत्काल घर जाने का निर्देश दिया और बैगांचल और वनांचल क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से अपील किया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन करें। लोग अपने घरों पर ही रहें आदेशों का पालन ना करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो