राशि निकल गई, काम अधूरा, पुलिया भी नहीं बनी, परेशान हो रहे रहवासी

ग्रामीण सघन बस्ती विकास योजना: भ्रष्टाचार के आरोप

By: ayazuddin siddiqui

Published: 24 Sep 2020, 02:54 PM IST

डिंडोरी. जिले में पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई गई सघन बस्ती विकास योजना का बजाग जनपद की ग्राम शोभापुर में जमकर दुरूपयोग किया गया है। जहां किसान के खेत से लगे नाले पर बन रही पुलिया को बस्ती विकास मद से 10 लाख रुपए की राशि तत्कालीन मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने दी थी लेकिन पंचायत और सप्लायर की मिलीभगत से 10 लाख में राशि में से 7 लाख रुपए निकाल ली गई और कुछ भी काम नहीं हुआ। ग्रामीणों को आज भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सीईओ बजाग ने जांच कर कार्रवाई की बात कही है। पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा सघन बस्ती विकास का मद आदिवासी विकास विभाग के जरिये ग्राम पंचायत को सीधे खाते में दिया गया था। जिसका उद्देश्य आदिवासी जिलों में बस्ती का विकास कर इसका फायदा ग्रामीणों को पहुंचाया जाना था। जिसमें सीसी सड़क, रंगमंच, पुलिया, स्टॉपडेम शामिल थे। जिसके लिए पूर्व की कांग्रेस सरकार ने करोड़ों का बजट भी जारी किया था। ग्राम पंचायत शोभापुर में वर्तमान में निर्माण कार्यों की जांच बेहद जरूरी है ताकि गुणवत्ता की पोल जनता के सामने खोली जा सके। शोभापुर की ग्राम पंचायत के नानबाई टोला के ग्रामीण मंगल की माने तो दो टोला को जोडऩे वाले नाले में पुलिया बनाई जानी थी। जहां कुछ माह पहले पत्थर डाला गया था लेकिन बारिश शुरू होने से काम रोक दिया गया मंगल ने कहा काम जल्द चालू होना चाहिए ताकि ग्रामीणों को एक टोले से दूसरे टोला जाने में आसानी हो सके।
कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना
मामले में डिंडोरी की महिला कांग्रेस अध्यक्ष संतोषी रामजी साहू से बात की गई तो उनका कहना था कि बस्ती विकास योजना कांग्रेस सरकार की महत्वपूर्ण योजना थी। जिसका मकसद आदिवासी इलाके की बस्ती का विकास करना था।वर्तमान में सरकार भाजपा की है तो राशि उन्ही के इशारे पर निकाली गई होगी। पुलिया का निर्माण होना चाहिए यही मांग है।
सीईओ को राशि निकालने की है जानकारी
ऐसा नहीं है कि शोभापुर ग्राम पंचायत का पहली मर्तबा गड़बड़ी का मामला सामने आया है। सीईओ बजाग स्वाति सिंह की माने तो इसके पहले भी दो बार उनके द्वारा शोभापुर पंचायत के सचिव के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला पंचायत सीईओ को लिख चुकी हैं। सीईओ बजाग ने कहा कि रही बात शोभापुर ग्राम पंचायत में बन रही पुलिया की जिसकी राशि 10 लाख में से 7 लाख रुपए पंचायत द्वारा निर्माण कार्य के पहले निकालने की तो वह उनके संज्ञान में आई है। उसकी जांच करवाकर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned