scriptदर्द से तड़प रही थी महिला मरीज, डॉक्टर ने बिना ऑपरेशन चंद मिनटों में कर दिया इलाज | The female patient was suffering from pain, the doctor did the treatme | Patrika News

दर्द से तड़प रही थी महिला मरीज, डॉक्टर ने बिना ऑपरेशन चंद मिनटों में कर दिया इलाज

locationडिंडोरीPublished: May 21, 2022 05:57:31 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

महिला और परिजनों ने ली राहत की सांस

The female patient was suffering from pain, the doctor did the treatment in a few minutes without operation

The female patient was suffering from pain, the doctor did the treatment in a few minutes without operation

डिंडोरी. महिला को गंभीर अवस्था में इलाज के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। जहां पेशाब न निकलने की वजह से मरीज का पेट फूल गया था, वह दर्द से तड़प रही थी। मरीज की हालत को देखते हुए ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने उसके परिजनों को जबलपुर जाने के लिए बोल दिया। इस दौरान इमरजेंसी वार्ड की नर्स ने डॉ विशाल तभाने को मरीज के संबंध में जानकारी दी। जानकारी लगते ही डॉ अस्पताल पहुंच गए और बिना ऑपरेशन के महिला की पेशाब नली से पथरी बाहर निकालकर उसकी जान बचा ली। जानकारी के अनुसार बिछिया निवासी एक 35 वर्षीय महिला को जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में इलाज के लिए लाया गया था। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर गोपाल मरावी ने केस क्रिटिकल होने पर महिला को जबलपुर रेफर कर दिया। महिला की हालत देखकर ड्यूटी पर तैनात नर्सों ने जिला अस्पताल के ही डॉ. विशाल तभाने को फोन करके महिला की हालत की जानकारी दी। डॉ. विशाल तभाने तत्काल हॉस्पिटल पहुंचे और जांच किया तो पेशाब नली में पथरी थी। डॉ. तभाने ने महज 5 मिनिट में ही पेशाब नली से पथरी निकाल दी। पथरी निकलते ही महिला और उसके परिजनों ने राहत की सांस ली।
लेजर से होता ऑपरेशन, 8 एमएम मोटी थी पथरी
डॉ. तभाने ने बताया कि महिला की पेशाब नली से बिना ऑपरेशन किए उपकरणों से पथरी निकाली गई है। केस क्रिटिकल था। जहां पथरी फंसी थी वहां केवल 4एमएम की जगह होती है लेकिन पथरी करीब 8 एमएम की थी। इसी वजह से पेशाब रुक गई थी और महिला का पेट फूल गया था। जबलपुर जाते तो लेजर से पथरी को तोडा जाता। जिसमें काफी खर्च उठाना पड़ता।
डॉक्टरी तरीकों से विख्यात हैं डॉ. तभाने
डॉ. विशाल तभाने कुछ समय पहले ही जिला अस्पताल में आए हैं। गंभीर केसों में उनके डॉक्टरी तरीके लोगों के बीच मे चर्चा का विषय बने हुए है। कई मरीजों को पल भर में मौत के मुंह से बाहर निकाल चुके है। जिसमे बिना ऑपरेशन के युवक का जबडा ठीक करना, बच्चे की आंख से बिना कोई नुकसान पहुंचाए मछली का कांटा निकलना और महिला की स्वांस नली से चिकन की हड्डी को निकाल देना शामिल है। इन सभी केसों में मरीजों को जबलपुर रेफर कर दिया गया था लेकिन डॉ. ने अपनी कार्यकुशलता से चंद मिनिटों में इन सभी की जान बचा ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो