scriptTo solve the problems prevailing in the city, the administration start | नगर में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन ने चलाया सेंड द पिक कैंपेन | Patrika News

नगर में व्याप्त समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन ने चलाया सेंड द पिक कैंपेन

नगर के युवा समाजसेवियों के आवेदन पर एसडीएम महेश मंडलोई ने दी स्वीकृति

डिंडोरी

Published: November 15, 2021 12:38:13 pm

डिंडोरी. नगरीय क्षेत्र में व्याप्त अव्यवस्थाओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन ने सेंड द पिक कैंपेन की शुरुआत की है। इस संबंध में हाल ही में एडवोकेट सम्यक जैन, रामकृष्ण गौतम, एडवोकेट मनन अग्रवाल, दीपेश कुमार ठाकुर और धीरज तिवारी ने एसडीएम महेश मंडलोई को आवेदन लिखकर आग्रह किया था, जिस पर उन्होंने मुहर लगा दी है। कैंपेन के तहत एसडीएम महेश मंडलोई (99817 38208) और नगर परिषद सीएमओ राकेश शुक्ला (97528 61600) को नगर का कोई भी जागरूक नागरिक क्षेत्र की समस्याओं से जुडी तस्वीरें भेज सकेगा। मोबाइल पर प्राप्त समस्या परक फोटो के आधार पर प्रशासनिक स्तर पर निदान कराकर संबंधित विभाग शिकायतकर्ता को अवगत कराएगा।
आवेदन में कई बिन्दुओं का जिक्र
एसडीएम को सौंपे गए आवेदन में कहा गया कि नगर परिषद की उपेक्षा के कारण नगरीय क्षेत्र के लगभग हर वार्ड में कानून और नियमों के प्रतिकूल परिस्तिथियां उत्पन्न हो रही हैं। जबकि मूलभूत सुविधाओं की प्राप्ति हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। छोटी-बडी अव्यवस्थाओं का दुष्परिणाम आम जनता को भोगना पड़ रहा है, जो उनके अधिकारों का हनन है। वहीं नगर परिषद की अनदेखी का लोक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड रहा है। कई बार नगर परिषद को विधिवत शिकायत करने के बावजूद समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता। ऐसी कई छोटी-मोटी दिक्कतें हैं, जिनकी वजह से आमजन को भारी परेशानियां होती हैं। इनके निदान के लिए महानगरों की तर्ज पर प्रशासनिक स्तर पर पहल और प्रयासों की दरकार है। जिसका हल सेंड द पिक कैंपेन के जरिए प्रभावी तरीके से निकाला जा सकता है। युवाओं के आवेदन में उल्लेखित महत्वपूर्ण सुझावों और कैंपेन की उपयोगिता पर गौर करते हुए जिला प्रशासन ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।
अपनी जिम्मेदारी निभाएं आम नागरिक
एसडीएम को दिए आवेदन में यह भी जिक्र किया गया है कि कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा ही अवसर नारा दिया था। सुप्रीम कोर्ट सहित तमाम सरकारी विभागों ने नारे का महत्व जाना और माना। इस दौरान इंटरनेट और ऑनलाइन माध्यम से सभी क्षेत्रों में बिना किसी समस्या के सुचारू कार्य हुए और इंटरनेट माध्यम की उपयोगिता और गंभीरता समझ में आई। सेंड द पिक कैंपेन भी इंटरनेट पर आधारित ऐसा ही अवसर बन सकता है। बशर्ते इसका क्रियान्वयन सुचारू तरीके से किया जाए। युवाओं ने प्रशासन को यह सुझाव भी दिया कि जागरूक जनता द्वारा भेजी तस्वीरों के आधार पर त्वरित कार्यवाही कर जानकारी दी जाए, जिससे समाजोपयोगी कार्य का बेहतर प्रचार-प्रसार किया जाए।
ऐसे जुड़ सकेंगे आम नागरिक
युवाओं के सुझाव और प्रशासन के आदेश के अनुसार नगरीय क्षेत्र का कोई भी जागरूक नागरिक कैंपेन से जुड सकता है। अपने क्षेत्र से जुडी समस्याओं की तस्वीर वार्ड क्रमांक, मोहल्ला, गली समेत पूरे पते के साथ उपरोक्त मोबाइल नंबरों पर भेजी जा सकेंगी। इनके आधार पर प्रशासन संबंधित विभाग को त्वरित कार्यवाही के लिए निर्देशित करेगा और निराकरण के बाद शिकायतकर्ता को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाएगा। यह कैंपेन न केवल क्षेत्रीय समस्याओं के निदान का अहम रास्ता बल्कि आमजन को जागरूक बनाने की एक प्रभावी पहल भी साबित होगी।

To solve the problems prevailing in the city, the administration started the Send the Pick campaign
To solve the problems prevailing in the city, the administration started the Send the Pick campaign

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.