scriptआदिवासी बुजुर्ग महिला को नहीं मिल रहा योजना का लाभ | Tribal elderly woman is not getting the benefit of the scheme | Patrika News

आदिवासी बुजुर्ग महिला को नहीं मिल रहा योजना का लाभ

locationडिंडोरीPublished: Jan 21, 2022 02:06:09 pm

Submitted by:

shubham singh

4 साल से पेड़ के नीचे झोपड़ी में कर रही गुजारा

Tribal elderly woman is not getting the benefit of the scheme

Tribal elderly woman is not getting the benefit of the scheme

अमरपुर. डिंडोरी जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत खेरदा के ग्राम बरगा में एक बुजुर्ग आदिवासी महिला ललिया बाई पति केहर सिंह गोंड लगभग 65 वर्ष जो विगत 4 वर्षों से एक पेड़ के नीचे पन्नी की झोपड़ी बनाकर रहने को मजबूर है जिसे अभी तक शासकीय योजनाओं का किसी भी प्रकार से लाभ नहीं मिल पा रहा है और ना ही स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा किसी प्रकार से सहयोग किया गया है। स्वयंसेवी संस्था टीआरआई के कार्यकर्ताओं द्वारा कुछ कपड़े और राशन की व्यवस्था की गई है जिससे उस महिला को तत्काल सहयोग मिल सका है। बुजुर्ग के साथ उसकी एक पुत्री भी है जो अपने रिश्तेदारों के यहां रहती है परंतु महिला किसी से सहयोग नहीं ले रही है जो मिल जाता है उससे वह जीवन यापन करती है अभी तक उस महिला का नाम मतदान सूची तक में दर्ज नहीं है ना ही आधार कार्ड बना है और ना ही राशन कार्ड बना है। महिला के पास आय का भी कोई साधन नहीं है। जो उसे मदद कर देता है उसी से वह अपना गुजारा कर रही है। महिला से जब बात की गई तो उसने बताया कि उसे अभी तक किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा सचिव को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं कि उक्त महिला को जरूरत की चीज उपलब्ध कराये व शासकीय योजना का लाभ दें जिससे उसका जीवन यापन हो सके।
इनका कहना है
अभी तत्काल के लिए राशन एवं कपड़े की व्यवस्था की जा रह है। शासन की योजनाओं का लाभ महिला को दिलाया जाएगा। इसके लिए सचिव को निर्देश भी दिए जा चुके हैं।
एएस कुशराम, सीईओ, अमरपुर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो