scriptत्रयंम्बकेश्वर चिल्ड्रेन पार्क टूटे झूले, देखरेख के अभाव में हुआ बदहाल | Trimbakeshwar Children's Park swings broken, deteriorated due to lack | Patrika News

त्रयंम्बकेश्वर चिल्ड्रेन पार्क टूटे झूले, देखरेख के अभाव में हुआ बदहाल

locationडिंडोरीPublished: May 30, 2023 12:10:09 pm

Submitted by:

shubham singh

क्षतिग्रस्त हो गई फेंसिंग, बजबजा रही गंदगी

Trimbakeshwar Children's Park swings broken, deteriorated due to lack of care

Trimbakeshwar Children’s Park swings broken, deteriorated due to lack of care

डिंडोरी. नगर के सिविल लाइन स्थित इकलौता त्रयंम्बकेश्वर चिल्ड्रेन पार्क इन दिनों बदहाली का शिकार है। कुछ वर्ष पूर्व ही बने इस चिल्ड्रेन पार्क के निर्माण एवं रखरखाव में बरती गई अनियमितता के चलते पार्क जगह जगह क्षतिग्रस्त हो गया है। चिल्ड्रेन पार्क में गार्डन घास की जगह साधारण किस्म की घास लगाई गई है जो समुचित सुरक्षा के अभाव में मवेशियों के काम आ रही है।
पार्क की जगह-जगह फेंसिंग टूटी, मवेशियों का रहता है डेरा
चिल्ड्रेन पार्क में बाउंड्री वॉल का निर्माण न करके फेंसिंग तार लगाई गई है। वह भी उचित संधारण के अभाव में क्षतिग्रस्त हो चुकी है। बाउंड्री वॉल नहीं होने से आवारा मवेशियों का डेरा रहता है जिससे यहां आने वालो को परेशानी होती है। यह मवेशी पार्क में लगे फूल फुलवारी को नष्ट कर चुके हैं। मवेशियों के जमघट होने से यहां चोरो तरफ गंदगी फैली रहती है।
झूले टूटे, फाउंटेन क्षतिग्रस्त
त्रयंम्बकेश्वर चिल्ड्रेन पार्क में बच्चों के लिए लगाए गए आधे से अधिक झूले टूटे हुए हैं। अन्य खेल सामग्री भी खेलने लायक नहीं बची है। आकर्षण के लिए बनाया गया फाउंटेन क्षतिग्रस्त हो चुका है। स्ट्रीट लाइट खराब हैं जिसके चलते शाम होते ही पार्क में अंधेरा छा जाता है।
पानी की समस्या से लोग होते हैं परेशान
चिल्ड्रेन पार्क में पीने का पानी की व्यवस्था नहीं है। कलेक्टर विकास मिश्रा की पहल पर पानी की अस्थाई व्यवस्था की गई थी। गर्मी के दिनों में गार्डन में दरारें पड़ जाती है। हालांकि इस वर्ष अभी हाल में रूक रूक कर बारिश हो रही है जिससे दरारें नहीं दिख रही हैं।
रख रखाव की आवश्यकता
नगर परिषद अगर स्वयं चिल्ड्रेन पार्क का रख रखाव नहीं कर सकता है तो जागरुक लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए। नगर में स्थित एकमात्र त्रयंम्बकेश्वर चिल्ड्रेन पार्क की निगरानी व व्यवस्थित करने के लिए दो कर्मचारियों के लिए पहल होनी चाहिए। पार्क के रख रखाव के लिए लोगों से जन सहयोग के रूप में सेवा शुल्क लिया जाए। सेवा शुल्क से एकत्र राशि को चौकीदार सहित अन्य सुविधाएं जुटाने में खर्च किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो